×

आज ही के दिन चेन्नई में आया था सहवाग का तूफान, अफ़्रीकी गेंदबाज़ों पर कहर बनकर टूट पड़े थे वीरू

On This Day Virender Sehwag: क्रिकेट के इतिहास में सर डॉन ब्रैडमैन से लेकर सुनील गावस्कर जैसे कई बड़े टेस्ट बल्लेबाज़ हुए हैं। लेकिन टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग की बात ही अलग थी।

Suryakant Soni
Published on: 28 March 2023 12:19 PM GMT
आज ही के दिन चेन्नई में आया था सहवाग का तूफान, अफ़्रीकी गेंदबाज़ों पर कहर बनकर टूट पड़े थे वीरू
X
On This Day Virender Sehwag

On This Day Virender Sehwag: क्रिकेट के इतिहास में सर डॉन ब्रैडमैन से लेकर सुनील गावस्कर जैसे कई बड़े टेस्ट बल्लेबाज़ हुए हैं। लेकिन टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग की बात ही अलग थी। सहवाग ने अपनी तेज़ बल्लेबाज़ी शैली को लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी एक खास पहचान बनाई थी। वीरेंदर सहवाग क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक ही हिसाब से बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते थे। टी-20 हो या टेस्ट मैच जब भी सहवाग बल्लेबाज़ी के लिए उतरते तो गेंदबाज़ के जेहन में सिर्फ बॉउंड्री से कैसे बचा जाए ये हीं बात दिमाग में रहती थी। वैसे तो सहवाग ने क्रिकेट के इतिहास में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। लेकिन 28 मार्च के दिन बनाया उनका एक रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया हैं।

जब सहवाग ने जड़ा सबसे तेज़ तिहरा शतक:

बता दें साउथ अफ्रीका की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए साल 2008 में भारत दौरे पर आई थी। उस दौरे पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज़ वीरेंदर सहवाग ने बड़ा धमाका किया था। सहवाग ने 28 मार्च के दिन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज़ तिहरा शतक जड़कर बड़ा कारनामा किया था। उस मैच में सहवाग अफ़्रीकी गेंदबाज़ों पर कहर बनकर टूट पड़े थे। सहवाग ने सिर्फ 278 गेंदों पर तिहरा शतक जड़कर इतिहास के पन्नों पर अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों से लिखवाया था।

42 चौके और 5 छक्के कुछ इस तरह बरसे थे सहवाग:

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेली गई वीरेंदर सहवाग की वो पारी क्रिकेट के पन्नों में अमर हो गई। वीरेंद्र सहवाग ने 304 गेंदों में 319 रनों की पारी खेल इतिहास रच दिया था. सहवाग की इस पारी में कुल 42 चौके और 5 छक्के शामिल रहे थे। सहवाग ने इस पारी में 200 से ज्यादा रन तो बॉउंड्री से बनाये थे। इससे आप कल्पना कर सकते हैं कि सहवाग की यह पारी कितनी खतरनाक रही होगी। अभी भी टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ तिहरा शतक लगाने रिकॉर्ड सहवाग के नाम पर ही दर्ज है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 हजार से ज्यादा रन:

बता दें टीम इंडिया में बतौर ऑलराउंडर शामिल हुए वीरेंद्र सहवाग ने आगे चलकर ओपनर बल्लेबाज़ी में एक खास पहचान बनाई। उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 17 हज़ार से ज्यादा रन बनाए। सहवाग ने अपने करियर में कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 8586, वनडे में 8273 और टी20 इंटरनेशनल में 394 रन बनाए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story