×

IPL 2023: आईपीएल के कई नियमों में बड़ा बदलाव, जानें नए रूल्स

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत 31 मार्च को हार्दिक पाड्या की कप्तानी वाली डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात जायंट्स और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। इस नए सीजन की शुरूआत से पहले आईसीसी ने आईपीएल के नियमों में कुल बदलाव की घोषणा की है।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 23 March 2023 2:07 PM GMT (Updated on: 23 March 2023 2:07 PM GMT)
IPL 2023: आईपीएल के कई नियमों में बड़ा बदलाव, जानें नए रूल्स
X
New Rules IPL 2023 (Photo: Social Media)

New Rules IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत 31 मार्च को गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले से हो रही है। हालांकि इससे पहले आईपीएल मुकाबलों के नियम में आईसीसी ने कुछ बड़े बदलाव की भी घोषणा की है। यह बदलाव टॉस, प्लेइंग इलेवन और फील्डिंग को लेकर किया गया है। आईपीएल 2023 से पहले आईपीएल के नियमों में किए गए बदलाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

गुजरात और चेन्नई में पहला मैच

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत 31 मार्च को हार्दिक पाड्या की कप्तानी वाली डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात जायंट्स और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। आपको बता दें कि टी20 फॉर्मेट में किसी भी टीम के लिए टॉस काफी महत्वपूर्ण होता है। कई बार टॉस के कारण परिणामों में बड़े फेर बदल हुए हैं। ऐसे में अब टॉस से पहले दोनों ही टीमों को मैच रेफरी के सामने के पेश होकर ये जरूरी जानकारी नहीं देनी होगी।

टॉस और प्लेइंग इलेवन का बदलाव

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में अब टीमें टॉस से पहले अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा नहीं कर सकती है। अब तक टॉस से पहले ही मैच रेफरी को टीमें अपने प्लेइंग इलेवन को सौंप देती थी लेकिन अब आईसीसी ने इसमें बदलाव की घोषणा की है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार टॉस के बाद में टीमें अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा करेगी। इस तरह दोनों टीमों के कप्तान अब खिलाड़ियों की दो लिस्ट अपने साथ लेकर आएंगे। एक लिस्ट में टॉस जीतने के बाद की टीम होगी। जबकि दूसरी लिस्ट में टीम टॉस हारने के बाद की टीम होगी।

गैर जरूरी मूवमेंट पर 5 रन पेनल्टी

प्लेइंग इलेवन से जुड़े नियम के अलावा एक बड़ा बदलाव पेनल्टी रन को लेकर भी किया गया है। मैच में अगर किसी टीम के विकेटकीपर और फील्डर के द्वारा गैर जरूरी मूवमेंट किया जाता है तो ऐसी स्थिति में टीम पर पांच रनों की पेनल्टी लगाई जाएगी। इसके अलावा अगर कोई टीम तय समय पर अपने ओवर को पूरा नहीं कर पाई तो उस पर ओवर की पेनल्टी जाएगी और इस दौरान 30 गज के सर्किल के बाहर सिर्फ चार खिलाड़ियों को ही रखने की अनुमति होगी।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story