×

राजस्थान रॉयल्स का ये खिलाड़ी गोरखपुर में लगा रहा चौके-छक्के, इसलिए छोड़ी मुंबई

अंडर-19 में भारतीय क्रिकेट टीम और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के ओपनिंग बल्लेबाल यशस्वी जायसवाल ने मुंबई की प्रेक्टिस छोड़ गोरखपुर को ठिकाना बना लिया है। वह पिछले एक पखवाड़े से वह पूर्वोत्तर रेलवे क्रिकेट ग्राउंड में चौकों और छक्कों की बारिश कर रहे हैं।

Newstrack
Published on: 28 Nov 2020 3:24 PM GMT
राजस्थान रॉयल्स का ये खिलाड़ी गोरखपुर में लगा रहा चौके-छक्के, इसलिए छोड़ी मुंबई
X
राजस्थान रॉयल्स का ये खिलाड़ी गोरखपुर में लगा रहा चौके-छक्के, इसलिए छोड़ी मुंबई

गोरखपुर: अंडर-19 में भारतीय क्रिकेट टीम और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के ओपनिंग बल्लेबाल यशस्वी जायसवाल ने मुंबई की प्रेक्टिस छोड़ गोरखपुर को ठिकाना बना लिया है। वह पिछले एक पखवाड़े से वह पूर्वोत्तर रेलवे क्रिकेट ग्राउंड में चौकों और छक्कों की बारिश कर रहे हैं। ऐसा उन्हें मुंबई में कोरोना के चलते आउटडोर प्रेक्टिस पर रोक के चलते करना पड़ा है। यशस्वी गोरखपुर के रहने वाले अपने कोच ज्वाला सिंह की देखरेख में प्रेक्टिस कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: राजनीति के दलदल में फंसे शिक्षक-स्नातक चुनाव, सभी दलों ने झोंकी ताकत

पिछले वर्ष सितम्बर महीने में भी यशस्वी प्रेक्टिस के लिए कोच के साथ गोरखपुर पहुंचे थे। विश्वकप की तैयारियों में जुटे यशस्वी मुंबई में लगातार बारिश के चलते प्रेक्टिस नहीं कर पा रहे थे। शहर के सेंट एंड्रयूज कालेज के ग्राउंड यशस्वी ने सात दिनों तक प्रेक्टिस की थी। तीन दिनों तक वह लंबे शॉट की प्रेक्टिस करता रहा। इस दौरान 400 से अधिक छक्के मारे। विश्वकप अंडर-19 क्रिकेट के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शतक के साथ टूर्नामेंट में 400 से अधिक रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी हैं।

इसलिए कर रहे हैं गोरखपुर में प्रेक्टिस

कोरोना से मुंबई में प्रेक्टिस रुकने के चलते वे गोरखपुर में प्रेक्टिस कर रहे हैं। जबतक मुंबई में आउटडोर प्रेक्टिस की अनुमति नहीं मिल जाती, तबतक वह गोरखपुर में ही प्रेक्टिस करेंगे। दरअसल, भदोही जिले के रहने वाले यशस्वी को गोरखपुर के कौड़ीराम के रहने वाले ज्वाला सिंह ने संवारा है। ज्वाला मुंबई में क्रिकेट एकेडमी चलाते हैं। वह शुरूआती दिनों से कोच ज्वाला सिंह की देखरेख में क्रिकेट की बारीकियों को सीख रहे हैं।

यशस्वी जायसवाल को मुंबई के आजाद नगर मैदान के टेंट से उठाकर क्रिकेट की बुलंदियों को पहुंचाने वाले ज्वाला ही है। गोरखपुर जिले के हाटा के पास मझगांवा निवासी ज्वाला सिंह पिछले आठ साल से यशस्वी को अपनी एकेडमी में क्रिकेट की बारीकियां सिखा रहे हैं। यूपी के भदोही के रहने वाले यशस्वी आठ साल पहले मुंबई के आजाद मैदान में टेंट में रहते थे। तब वह प्रेक्टिस के साथ रोजी-रोटी के लिए गोलगप्पे बेचा करते थे।

राजस्थान रॉयल्स ने 2.40 करोड़ में यशस्वी को खरीदा है

बीते दिनों संपन्न हुए आईपीएल में उन्होंने तीन मैचों में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से ओपनिंग की थी। दिल्ली के खिलाफ यशस्वी ने 34 रनों की पारी खेली थी। इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स की एंट्री के बाद यशस्वी को मौका नहीं मिला। आईपीएल 2020 के लिए राजस्थान रॉयल्स से यशस्वी को 2.40 करोड़ में खरीदा था। क्रिकेट ग्राउंड पर मंगलवार को प्रेक्टिस के दौरान यशस्वी ने बताया कि ‘मुंबई में आउटडोर प्रेक्टिस पर कोरोना के चलते रोक है। ऐसे में कोच के साथ गोरखपुर आ गए।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस को बड़ा झटका, अलीगढ़ के पूर्व सांसद बिजेंद्र सिंह ने थामी साइकिल

रेलवे क्रिकेट ग्राउंड इंटरनेशनल स्तर का है। अच्छी प्रेक्टिस हो रही है। मुंबई में जब तक प्रेक्टिस नहीं शुरू हो जाती तबतक यहीं रहने का इरादा है।’ कोच ज्वाला सिंह का कहना है कि ‘पिछले 11 दिनों से अच्छी प्रेक्टिस हो रही है। आधुनिक क्रिकेट में हर खिलाड़ी के बाद विशेष शॉट होने चाहिए। ऐसे ही शॉट को लेकर हार्ड प्लास्टिक बॉल से प्रेक्टिस हो रही है। प्रेक्टिस के लिए यहां की पिच और मौसम दोनों अनुकूल है। यहीं से यूपी और बिहार के खिलाड़ियों को ऑनलाइन कोचिंग दी जा रही है।’

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

Newstrack

Newstrack

Next Story