जानिए कौन होगा टीम इंडिया का मुख्य कोच, सीएसी ने किया ऐलान

रवि शास्त्री को एक बार भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच चुना गया है। पूर्व कप्तान कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने शुक्रवार को इंटरव्यू लिए। मुंबई में क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की।

मुंबई: रवि शास्त्री को एक बार भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच चुना गया है। पूर्व कप्तान कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने शुक्रवार को इंटरव्यू लिए। मुंबई में क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल देव ने कहा कि तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के माइक हेसन रहे। कपिल देव ने जानकारी देते हुए कहा कि कि तीनों सदस्यों (शांता रंगास्वामी, अशुमान गायकवाड़) ने सबको अलग-अलग अंक दिए।

यह भी पढ़ें…बर्थडे स्पेशल: जानिए, सीएम अरविंद केजरीवाल पर कितनी बार हुए हमले

2021 तक रहेंगे कोच

कपिल देव ने कहा कि शास्त्री कब तक कोच रहेंगे और अन्य शर्तें क्या होंगी इसकी जानकारी बोर्ड देगा। हमने अपने मानदंडों पर अंक दिए हैं और बाकी बातें बीसीसीआई तय करेगा। लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक शास्त्री 2021 तक टीम इंडिया के हेड कोच बने रहेंगे।

अंशुमान गायकवाड़ ने कहा कि शास्त्री पहले से ही टीम के साथ हैं। वह टीम को जानते हैं उनके पास प्लान था। वहीं शास्त्री खिलाड़ियों और सिस्टम को जानते हैं और यह उनके साथ अच्छा रहा है।

दावेदारी में थे ये नाम

रोबिन सिंह, माइक हेसन, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस, टॉम मूडी और रवि शास्त्री का नाम था। सिमंस ने शुक्रवार को अपना नाम वापस ले लिया था।

यह भी पढ़ें…डायवोर्स के बाद मिला सच्चा प्यार, रील और रियल लाइफ में ऐसे बने रहे सैफ

कप्तान की राय नहीं

कपिल देव ने कहा कि हालांकि रवि शास्त्री को कोच बनाने से पहले कप्तान की राय नहीं ली गई। उन्होंने कहा कि अगर कप्तान की राय ली जाती तो पूरी टीम की ली जाती। हालांकि कप्तान विराट कोहली ने खुलकर शास्त्री को दोबारा कोच बनाए जाने की वकालत की थी।

यह भी पढ़ें…बजरंग पूनिया को मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड, यहां जानें उनके बारें में सबकुछ

शास्त्री का रिकॉर्ड

जुलाई 2017 से भारत ने शास्त्री की कोचिंग में 21 में से 13 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की। उनका जीत का औसत रहा 52.38। वहीं टी20 इंटरनैशनल में 69.44 जीत औसत के साथ भारत ने 36 में से 25 मैच जीते। वनडे मैचों में तो यह रेकॉर्ड 71.67 का रहा जहां उसने 60 में से 43 मैचों में जीत हासिल की।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं रवि शास्त्री

रवि शास्त्री पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं। वह 2014 से 2016 तक भारतीय टीम के निदेशक रहे थे, जबकि 2017 में अनिल कुंबले के पद से हटने के बाद उन्हें टीम का मुख्य कोच बनाया गया था।