×

पावरप्ले में 100 रन, टी-20 की सबसे बड़ी जीत.. क्रिकेट फैंस को याद आया 438 रन वाला मैच...

South Africa v West Indies: साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच इस समय सबसे रोमांचक टी-20 सीरीज खेली जा रही है। सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेले गए इस ऐतिहासिक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।

Suryakant Soni
Published on: 27 March 2023 11:00 AM GMT
पावरप्ले में 100 रन, टी-20 की सबसे बड़ी जीत.. क्रिकेट फैंस को याद आया 438 रन वाला मैच...
X
South Africa v West Indies

South Africa v West Indies: साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच इस समय सबसे रोमांचक टी-20 सीरीज खेली जा रही है। सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेले गए इस ऐतिहासिक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से जबरदस्त बल्लेबाज़ी देखने को मिली। पहली पारी में जॉनसन चार्ल्स ने सबसे तेज़ शतक जड़कर वेस्टइंडीज के इतिहास का सबसे बड़ा टी-20 स्कोर बनाया। लेकिन दूसरी पारी में डी कॉक ने जो बल्लेबाज़ी की उसके बाद क्रिकेट फैंस को अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया के 438 रनों वाले मुकाबले की याद आ गई।

2006 में ऑस्ट्रेलिया ने दिया था 435 रनों का लक्ष्य:

करीब 17 साल पहले 2006 में ऑस्ट्रेलिया ने जोहान्सबर्ग में अफ्रीका के सामने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाते हुए 435 रनों का लक्ष्य रखा था। सभी क्रिकेट फैंस ने अफ्रीका की हार मान ली थी। लेकिन उसके बाद हर्षल गिब्स ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए मैच में अफ्रीका को करिश्माई जीत दिलाई। अफ्रीका ने क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज किया था। अब उस मैच की की तरफ अफ्रीका ने टी-20 में 259 रनों का लक्ष्य हासिल कर एक बार फिर नया इतिहास लिख दिया।

पावरप्ले में ठोके सबसे ज्यादा रन:

अफ्रीका के ओपनर डी कॉक ने रिज़ा हेंड्रिक्स के साथ मिलकर नया इतिहास लिखा। इससे पहले आपने टी-20 क्रिकेट में पॉवरप्ले के खेल में गेंदबाज़ों की ऐसी धुनाई ना तो कभी देखी ना ही सुनी होगी। इन दोनों ने मिलकर पहले 6 ओवर के खेल में बिना विकेट खोए 102 रन बना दिए। शायद क्रिकेट स्कोरकार्ड देखने के बाद एक बार तो आपको विश्वास भी ना हो पाए। लेकिन डी कॉक और हेंड्रिक्स ने मिलकर पॉवरप्ले के इतिहास में पहली बार 100 रनों का आंकड़ा पार कर दिया। इससे पहले वेस्टइंडीज ने 6 ओवर में सबसे अधिक 98 रन बना रखे थे।

सीरीज 1-1 से हुई बराबरी पर:

बता दें तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने अब तक एक-एक मैच अपने नाम किया हैं। पहले टी-20 में पॉवेल की तूफानी पारी की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम ने तीन विकेट से जीत दर्ज की। जबकि दूसरे मैच में अफ्रीका ने काउंटर अटैक करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी की। अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला निर्णायक रहेगा। जिसमें जो टीम जीतेगी वो सीरीज अपने नाम कर लेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story