×

लंबी है इस टेनिस स्टार के चाहने वालों की कतार, इन खिलाड़ियों से भी रहा रिश्ता

टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा मेटरनिटी लीव के बाद पूरी तरह से फॉर्म है। 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए पूरी तरह से तैयार थीं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण ओलंपिक को एक साल तक टालन दिया गया है।वह ओलंपिक के लिए अगले साल टोक्यो में होंगी, जो 23 जुलाई, 2021 को शुरू होने वाला है।

suman
Published on: 7 May 2020 4:04 AM GMT
लंबी है इस टेनिस स्टार के चाहने वालों की कतार, इन खिलाड़ियों से भी रहा रिश्ता
X

नई दिल्ली टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा मेटरनिटी लीव के बाद पूरी तरह से फॉर्म है। 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए पूरी तरह से तैयार थीं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण ओलंपिक को एक साल तक टालन दिया गया है।वह ओलंपिक के लिए अगले साल टोक्यो में होंगी, जो 23 जुलाई, 2021 को शुरू होने वाला है।

यह पढ़ें...ये है पाकिस्तान का असली चेहरा, क्रिकेट को भी नहीं छोड़ा कर दी ऐसी हरकत

बुधवार को सानिया ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) द्वारा आयोजित वेबिनार में कहा, 'मैंने छह साल की उम्र से खेलना शुरू किया और उस समय अगर कोई लड़की रैकेट पकड़कर विंबलडन में खेलने का सपना देखती थी, तो लोग उस पर हंसते थे। लोग क्या कहेंगे यह वाक्य कई सपनों को तोड़ देता है। मैं भाग्यशाली थी कि मुझे ऐसे माता-पिता मिले जिन्होंने इसकी परवाह नहीं की।

33 साल की सानिया मिर्जा के नाम छह (3 डबल्स और 3 मिक्स्ड डबल्स) ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। लेकिन आज बात सानिया की टेनिस नहीं बल्कि उनसे जुड़े क्रिकेट करेंगे।

सानिया का क्रिकेट प्रेम और उनके क्रिकेटर रिश्तेदार

सानिया को क्रिकेट पसंद है यह सब जानते हैंकि उन्होंने क्रिकेटर शोएब मलिक से ही शादी की। एक इंटरव्यू के दौरान वह स्वीकार भी कर चुकी हैं- 'अगर मैं लड़का होती तो क्रिकेट खेल रही होती। सानिया के पिता इमरान मिर्जा मुंबई में क्लब क्रिकेट खेला करते थे। इतना ही नहीं, सानिया के परिवार में पहले से दो क्रिकेट कप्तान रहे, जिन्होंने क्रमशः भारत और पाकिस्तान की टीम का नेतृत्व किया।

पिछले सालसानिया की छोटी बहन अनम की मोहम्मद अजहरुद्दीन के बेटे असद (मो. असदुद्दीन) से शादी हुई, जिसके बाद अब उनके परिवार से एक और कप्तान जुड़ गया. सानिया के परिवार में अजहरुद्दीन चौथे क्रिकेट कप्तान हैं, जो उनके रिश्तेदार बने। 2010 में सानिया की शोएब मलिक शादी हुई, जो पाकिस्तान के लिए 3 टेस्ट, 41 वनडे और 20 टी-20 इंटरनेशनल में कप्तानी कर चुके हैं।

यह पढ़ें...धोनी बनाने के नाम पर इस खिलाड़ी के साथ हुआ धोखा, अब टीम में कर रहा ये काम!

सानिया के चचेरे भाई निसार अहमद हैं, जिनके पिता गुलाम अहमद ने 1955-1959 के दौरान तीन टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की थी। निसार ने कुछ साल पहले बताया था, 'हमारी दादियां बहनें हैं- सानिया के पिता की मां और मेरी नानी।'

सानिया पाकिस्तान के पूर्व कप्तान आसिफ इकबाल से भी जुड़ी हैं। गुलाम अहमद की बहन के बेटे आसिफ 1961 में हैदराबाद से पाकिस्तान चले गए थे। आसिफ ने छह टेस्ट मैचों में पाकिस्तान की कप्तानी और ये सभी मैच उन्होंने भारत की धरती पर खेले थे। तब पाकिस्तान ने उनकी कप्तानी में छह टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से गंवाई थी।

suman

suman

Next Story