BCCI में नया दौर शुरू,सौरव गांगुली ने अपनी टीम के साथ संभाली जिम्मेदारी

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने आज मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष के रूप में चार्ज संभाल लिया है।

Aditya Mishra
Published on: 23 Oct 2019 7:03 AM GMT
BCCI में नया दौर शुरू,सौरव गांगुली ने अपनी टीम के साथ संभाली जिम्मेदारी
X

नई दिल्ली: इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने आज मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष के रूप में चार्ज संभाल लिया है।

वे जुलाई 2020 तक इस पद पर बने रहेंगे। जानकारी के मुताबिक वे बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष हैं।

उनके अलावा गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय ने सचिव और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल ने कोषाध्यक्ष का पदभार ग्रहण कर लिया है। वहीं उत्तराखंड के महिम वर्मा उपाध्यक्ष और केरल के जयेश जॉर्ज संयुक्त सचिव बने है।



ये भी पढ़ें...गांगुली ने तोड़ी चुप्पी, कहा- शास्त्री को है गलतफहमी, क्यों गए थे बैंकॉक

मालूम हो कि गांगुली सिर्फ 10 महीने ही बीसीसीआई के अध्यक्ष रहेंगे। लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के अनुसार, कोई व्यक्ति राज्य या बीसीसीआई में लगातार 6 साल से अधिक समय तक नहीं रह सकता और गांगुली 2014 से ही बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (कैब) के अध्यक्ष रहे थे।

ऐसे में वे जुलाई 2020 तक ही बीसीसीआई अध्यक्ष रहे सकेंगे। इसके बाद उन्हें तीन साल के कूलिंग पीरियड पर जाना होगा।

बताते चले कि 33 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) भंग हो गई थी। जिसके बाद से गांगुली निर्विरोध चुने गए हैं।

ये भी पढ़ें...टूटा धोनी का रिकॉर्ड: अब ये प्लेयर दुनिया का बेस्ट कप्तान

नामांकन के वक्त गांगुली ने कही थी ये बात

गांगुली ने 14 अक्टूबर को बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने के बाद कहा था। उम्मीद है अगले कुछ महीनों में हम सबकुछ ठीक कर देंगे और भारतीय क्रिकेट को सामान्य स्थिति में ले आएंगे।’’

‘‘पिछले तीन सालों में जो कुछ भी हुआ, उसके बाद भारतीय क्रिकेट प्रशासन के लिए ये बेहद महत्वपूर्ण समय है। एक ऐसी भूमिका में होना, जहां मैं टीम के साथ कुछ अलग कर सकता हूं, ये बेहद संतुष्टिदायक होगा।

ये भी पढ़ें...‘गांगुली’ की भविष्यवाणी, ‘कोहली’ के ‘शेर’ रचेंगे इतिहास

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story