×

शादाब खान बने टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर, शाहिद अफरीदी को छोड़ा पीछे

Shadab Khan T20 Record: पाकिस्तान टीम को आखिरकार अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में पहली टी-20 जीत नसीब हो गई। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों टी-20 सीरीज खेली गई।

Suryakant Soni
Published on: 28 March 2023 3:39 PM GMT
शादाब खान बने टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर, शाहिद अफरीदी को छोड़ा पीछे
X
Shadab Khan T20 Record

Shadab Khan T20 Record: पाकिस्तान टीम को आखिरकार अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में पहली टी-20 जीत नसीब हो गई। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों टी-20 सीरीज खेली गई। इस सीरीज में अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। अफगानिस्तान ने सीरीज के शुरूआती दो मैच जीतकर 2-1 सीरीज पर कब्जा जमाया। पहले दो मैचों में शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तान को सीरीज में सफाया होने का खतरा था। लेकिन तीसरे और आखिरी मैच में कप्तान शादाब खान ने हरफनमौला प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाई। इसके साथ ही शादाब खान ने इस टी-20 मैच में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया।

100 विकेट लेने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर:

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आखिरी और निर्णायक टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया। इस मैच में पाक टीम के कप्तान शादाब खान का प्रदर्शन काबिले तारीफ़ रहा। इस मैच में शादाब खान ने गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए शादाब खान ने ताबड़तोड़ 27 रनों की पारी खेली। उसके बाद गेंदबाज़ी में तीन बड़े विकेट हासिल किये। इसके साथ ही शादाब खान पाकिस्तान की ओर से टी-20 में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए।

कुछ ऐसा रहा मैच का हाल:

पाकिस्तान के लिहाज से तीसरा ओर आखिर मुकाबला बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा था। लगातार दो हार के साथ पाकिस्तान की टीम पर क्लीन स्वीप का खतरा बना हुआ था। लेकिन तीसरे मैच में पाकिस्तान ने दमदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से सैम अयूब ने 40 गेंदों का सामना करते हुए 49 रनों की पारी खेली। इसके अलावा इफ्तिखार अहमद ने 31 रन और शादाब खान ने 28 रनों की पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। इसके जवाब में अफ़ग़ान टीम की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। अफ़ग़ानिस्तान की पूरी टीम 18.4 ओवर में ही 116 रन पर ही ढेर हो गई।

पाकिस्तान की तरफ से टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज:

1. शादाब खान - 101 विकेट
2. शाहिद अफरीदी - 97 विकेट
3. उमर गुल - 85 विकेट
4. सईद अजमल - 85 विकेट
5. हैरिस राउफ - 72 विकेट

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story