×

Shakib Al Hasan Record : शाकिब अल हसन का नायाब रिकॉर्ड, टीम इंडिया के प्लेयर आस पास भी नहीं

Shakib Al Hasan Record : बांग्लादेश ने अपने मेजबानी में अफगानिस्तान के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज 2-0 से जीत ली। इस जीत में शाकिब अल हसन की भूमिका अहम रही है।

Yachana Jaiswal
Published on: 17 July 2023 2:26 PM GMT
Shakib Al Hasan Record : शाकिब अल हसन का नायाब रिकॉर्ड, टीम इंडिया के प्लेयर आस पास भी नहीं
X
Shakib Al Hasan Player of The Series (Pic Credit -Social Media)

Shakib Al Hasan Record : अफगानिस्तान टीम का बांग्लादेश दौरा रविवार 16 जुलाई को खत्म हो गया। जिसमें घरेलू टीम बांग्लादेश ने दूसरे और आखिरी गेम में आसानी से जीत हासिल की। इसके साथ बांग्लादेश टी20 सीरीज 2-0 से अपने नाम करने में सफल रहा। बांग्लादेश ने छह विकेट रहते बिना किसी नुकसान के 117 रन का टारगेट बना लिया। दौरे पर आई टीम अफगानिस्तान ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत पाई थी, लेकिन खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में पूरी तरह से हार गई है। शाकिब अल हसन बांग्लादेश के लिए स्टार प्लेयर रहे। उन्होंने प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीता।

तीनों फॉर्मेट में धुरंधर

शाकिब अल हसन एक स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी है। शाकिब ने दो पारियों में 132.14 की औसत से 37 रन बनाने में सफल रहे और सीरीज में फेंके गए सात ओवरों में 10.50 की शानदार औसत से चार विकेट भी अपने नाम किए। शाकिब प्लेयर ऑफ द सीरीज का टाइटल के असली दावेदार थे। इस सीरीज में शाकिब ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है। शाकिब अल हसन इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में तीनों फॉर्मेट - टेस्ट, वनडे और टी20इंटरनेशनल में से सभी में कम से कम पांच प्लेयर ऑफ द सीरीज इनाम जीतने वाले पहले प्लेयर बन गए है।

विराट और सचिन इस रिकॉर्ड से दूर

शाकिब ने अब तक टेस्ट में पांच बार, वनडे में सात बार और टी20 इंटरनेशनल मैच में पांच बार इस टाइटल को जीत चुके है। शाकिब अल हसन ने अपने इंटरनेशनल करियर में अब तक 17 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का टाइटल भी जीता है। इस कैटेगरी में सिर्फ विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर ही उनसे आगे हैं, जिनके पास 20 प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला हैं। हालांकि, दोनों खिलाड़ियों के पास दोनों फॉर्मेट में 5 खिताब नहीं है। जबकि तेंदुलकर ने अपने करियर में केवल एक टी20 मैच खेला और उन्होंने वनडे में 15 बार और टेस्ट में पांच बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का प्राइज जीता है। विराट कोहली की बात करे, तो उन्होंने सबसे छोटे फॉर्मेट में सात बार और वनडे मैच में 10 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का टाइटल जीता है। लेकिन अगर टेस्ट मैच की बात करते है तो वे केवल तीन बार ही यह खिताब जीत पाए है। भारत आने वाले सालों में काफी टेस्ट मैच खेलेने वाला है, ऐसे में विराट कोहली के पास रेड-बॉल क्रिकेट यानी टेस्ट मैच में अपने नाम करने में सफल हो सकते है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story