×

IND vs WI 1St Test Match: अश्विन ने बनाया इतिहास, पिता बेटे को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

IND vs WI 1St Test Match: आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में पिता-बेटे का विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने।

Yachana Jaiswal
Published on: 13 July 2023 1:50 AM GMT (Updated on: 13 July 2023 2:06 AM GMT)
IND vs WI 1St Test Match: अश्विन ने बनाया इतिहास, पिता बेटे को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज
X
Ravichandran Ashwin (Pic Credit -Social Media)

IND vs WI 1St Test Match टीम इंडिया ने बुधवार को डोमिनिका के विंडसर पार्क में दो मैचों की सीरीज की शुरुआत की। इसमे पहले टेस्ट के पहले दिन की पारी में तेजनारायण चंद्रपॉल को आउट किया। इस विकेट से अश्विन ने एक अनोखी उपलब्धि हासिल करने में सफल हुए है। टॉस हारकर फील्डिंग के लिए कहे जाने के बाद, भारत के तेज गेंदबाज , गेंद से खतरनाक प्रदर्शन करते दिखे, उन्होंने अच्छी लाइन और लेंथ में गेंदबाजी से विंडीज बल्लेबाजों को बांधकर रखा।

मोहम्मद सिराज और जयदेव उनादकट ने गेंदबाजी में बेहतर किया और गेंदों से बल्लेबाजों की कमर भी तोड़ दी, लेकिन ये गेंदबाज विकेट नहीं ले पाए थे। तब रोहित शर्मा ने अश्विन को मैदान में उतारा।

आर अश्विन भारत के लिए बड़े गेंदबाज और अनुभवी स्पिनर थे, जिन्होंने कप्तान क्रैग ब्रैथवेट सहित वेस्टइंडीज के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हारने के बाद, जिस अश्विन को टीम में नहीं खिलाने के कारण भारत हार गया, इस 36 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने गेंदबाजी का जादू इस मैच में दिखाया।

अभी भी गेंदबाजी में पकड़ तेज

अश्विन के सामने बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज चंद्रपॉल थे। यह अनिश्चित है कि फ्रंटफुट पर खेलें या बैकफुट पर। अश्विन ने एक्सपर्ट की तरह अनुमान लगाते हुए दोनों तरीके से डाला। अश्विन को 12 बॉल के प्रैक्टिस के बाद , अपने तीसरे ओवर की दूसरी-आखिरी गेंद पर चंद्रपॉल को आउट कर इतिहास बना दिया।

12 साल पुराने मैच पर एक नजर,

अश्विन इंटरनेशनल मैच में अपना डेब्यू कर रहे थे। तेजनारायन के पिता, अनुभवी शिवनारायण चंद्रपॉल अपने करियर में टॉप पर थे। हालांकि यह कोई फर्क नहीं डाला क्योंकि अश्विन ने अपने पहले टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया। जिससे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, इस खिताब में चंद्रपॉल एक सीनियर खिलाड़ी का बेशकीमती विकेट भी शामिल था।

बुधवार को अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार बोल्ड आउट होने के मामले में दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ टॉप का पोजिशन हासिल किया। रविचंद्रन अश्विन ने अनिल कुंबले के 94 को पीछे छोड़कर अपना 95वां विकेट हासिल किया। उनके बाद कपिल देव 88 विकेट और मोहम्मद शमी 66 विकेट के साथ चौथे नंबर पर आते है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

95 - रविचंद्रन अश्विन

94 - अनिल कुंबले

88-कपिल देव

66 - मोहम्मद शमी

अश्विन ने विंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट को वापस भेजकर टीम को दूसरा झटका दिया। ऑफ स्पिनर ने गेंद फेंकी, ब्रैथवेट इसपर रन लेने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन असफल रहे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story