×

Shardul Thakur Biography: लॉर्ड शार्दुल ने जब 6 गेंदों में जड़ दिए थे 6 छक्के, जानिए उनसे जुड़ी ये ख़ास बातें...

Shardul Thakur Biography: टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक खिलाड़ी मैच का पासा पलटने में माहिर माना जाता हैं। जिसको लॉर्ड शार्दुल के नाम से क्रिकेट में एक खास पहचान मिली। जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर की।

Suryakant Soni
Published on: 11 Jun 2023 2:00 AM GMT
Shardul Thakur Biography: लॉर्ड शार्दुल ने जब 6 गेंदों में जड़ दिए थे 6 छक्के, जानिए उनसे जुड़ी ये ख़ास बातें...
X
Shardul Thakur Biography (Pic Credit: Google Image)

Shardul Thakur Biography: टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक खिलाड़ी मैच का पासा पलटने में माहिर माना जाता हैं। जिसको लॉर्ड शार्दुल के नाम से क्रिकेट में एक खास पहचान मिली। जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर की। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट हो या रणजी मैच या फिर आईपीएल शार्दुल ठाकुर की उपयोगिता काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। आज हम जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में...

शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय (Shardul Thakur Wiki in Hindi)

टीम इंडिया के इस स्टार गेंदबाज़ का जन्म 16 अक्टूबर 1991 को महाराष्ट्र के पालघर में हुआ था। शार्दुल ठाकुर ने मुंबई यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हैं। पिछले काफी समय से वो टीम इंडिया के लिए अहम भूमिका निभा रहे हैं। शार्दुल ठाकुर दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं। टीम इंडिया में ठाकुर को लार्ड शार्दुल के नाम से पहचान मिली हैं। शार्दुल ठाकुर ने साल 2012 में रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था।

6 गेंदों में जड़ दिए थे 6 छक्के:

बता दें शार्दुल ठाकुर इस समय टीम इंडिया में बतौर गेंदबाज़ ऑलराउंडर की भूमिका में खेल रहे हैं। शार्दुल को स्कूल टाइम से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक हैं। शार्दुल ने अपने एक स्कूल मैच में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे। उनकी इस पारी से उनके कोच और साथी क्रिकेटर हैरान रह गए थे। अभी भी जब भी उनको बल्लेबाज़ी का मौका मिलता हैं तो वो बड़े हिट खेलने में माहिर माने जाते हैं।

2017 में खेला पहला इंटरनेशनल मुकाबला:

शार्दुल ठाकुर ने घरेलु क्रिकेट और आईपीएल के दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई। भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने के लाखों युवाओं का सपना होता हैं लेकिन कुछ ही खुशकिस्मत जिन्हे भारत के लिए खेलने का अवसर मिलता हैं। शार्दुल ने टीम इंडिया के लिए अपना डेब्यू वनडे मैच श्रीलंका के खिलाफ अगस्त 2017 में खेला था। इसके बाद उन्हें फरवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में पहला मुकाबला खेलने का मौका मिला था।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में रचा इतिहास:

टीम इंडिया के टॉप बल्लेबाज़ इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों का सामना करने में नाकाम साबित हुए। लेकिन टीम इंडिया के लिए शार्दुल ठाकुर ने एक बार फिर बेहतरीन पारी खेलकर सभी को हैरान कर दिया। उन्होंने इंग्लैंड के इस मैदान पर तीसरा अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने 2021 में दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया था। इस मैच में ठाकुर ने टीम इंडिया को काफी हद तक संकट से उभारा। उन्होंने इस मैच में सर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story