दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर ने एक ओवर में ठोके 28 रन, विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

दक्षिण अफ्रीकी टीम चार मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में भले ही इंग्लैंड से भले बुरी तरह हार गई हो मगर टीम के एक बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन से विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

पोर्ट एलिजाबेथ: दक्षिण अफ्रीकी टीम चार मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में भले ही इंग्लैंड से भले बुरी तरह हार गई हो मगर टीम के एक बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन से विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

खास बात ये है कि दक्षिण अफ्रीका के एक गेंदबाज ने बल्लेबाजी में यह कमाल दिखाया है। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज को उनकी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में उन्होंने 71 रन की पारी खेलकर अपने फैंस को खुश कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 9 विकेट खोकर 499 रनों पर घोषित कर दी। इंग्लैंड की ओर से ओली पोप ने नाबाद 135 और बेन स्टोक्स ने 120 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज केशव महाराज शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 209 रनों पर सिमट गई। फॉलोऑन खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में भी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सकी और 237 रन ही बना सकी। पहली पारी में अच्छी गेंदबाजी करने वाले केशव महाराज ने सर्वाधिक 71 रन बनाए।

ये भी पढ़ें…IND vs WI 2nd ODI: कोहली की टोली ने 107 रन से जीता मैच

केशव महाराज ने एक ओवर में किया कमाल

केशव महाराज ने 106 गेंदों पर अपनी 71 रन की पारी के दौरान इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के एक ओवर में 28 रन बना डाले। दिलचस्प बात है कि रूट ने इसी मैच में चार विकेट लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन किया।

महाराज ने रूट के ओवर में 4, 4, 4, 6, 6, 4बाई मिलाकर कुल 28 रन बटोर। महाराज ने रूट की गेंदों को मैदान के चारों तरफ बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया। केशव महाराज ने दक्षिण अफ्रीकी पारी के 82वें ओवर में रूट पर यह कहर ढाया।

ये भी पढ़ें…IND vs WI: जानिए मैच से जुड़ी दिलचस्प बातें

लारा ने कायम किया था रिकॉर्ड

अपनी शानदार बैटिंग से केशव ने वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के विश्व रिकॉर्ड की बराकरी की। यह टेस्ट क्रिकेट में किसी एक ओवर में बनाए गए सर्वाधिक रन हैं। इससे पहले तीन मौकों पर टेस्ट क्रिकेट में 28 रन बनाए जा चुके हैं। 2003-04 में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज रॉबिन पीटरसन के एक ओवर में 28रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया था।

2013-14 में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जॉर्ज बैली ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के ओवर में 28 रन बनाए थे। वहीं पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी ने साल 2005-06 में भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के ओवर में 27 रन बनाए थे, जबकि न्यूजीलैंड के क्रेग मैकमिलन ने पाकिस्तान के यूनिस खान के ओवर में साल 2000-01 में 26 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें…IND VS WI टी20 मैच: इंडिया ने शानदार जीत से किया सीरीज का आगाज