×

देश की बेटियों को मिलेगा पद्म अवॉर्ड, खेल मंत्रालय ने भेजे इन 9 खिलाड़ियों के नाम

खेल मंत्रालय ने 9 एथलिट्स को पद्म सम्मान (पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्म श्री ) देने की सिफारिश की है। इसमें सभी नाम देश के बेटियों के हैं जिन्होंने खेलों में भारत का नाम ऊंचा किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 19 April 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 20 April 2023 2:22 AM GMT)
देश की बेटियों को मिलेगा पद्म अवॉर्ड, खेल मंत्रालय ने भेजे इन 9 खिलाड़ियों के नाम
X

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय ने 9 एथलिट्स को पद्म सम्मान (पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्म श्री ) देने की सिफारिश की है। इसमें सभी नाम देश के बेटियों के हैं जिन्होंने खेलों में भारत का नाम ऊंचा किया है।

बता दें कि छह बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम को पद्म विभूषण देने की सिफारिश की है। भारतीय खेल इतिहास में पहली बार किसी महिला एथलीट को देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान देने की सिफारिश की गई है। मैरीकॉम को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें...भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव, लद्दाख में भिड़े सैनिक

वर्ल्ड चैंपियन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का नाम पद्म भूषण के प्रस्तावित किया गया है, जोकि देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। सिंधु का नाम इस सम्मान के लिए 2017 में भी भेजा गया था, लेकिन वह फाइनल सूची में जगह नहीं बना पाईं। उन्हें 2015 में पद्म श्री मिला था।

इन खिलाड़ियों के भेजे नाम

मैकी कॉम और सिंधु के अलावा अन्य 7 महिला खिलाड़ियों का नाम पद्म श्री के लिए भेजा गया है। ये खिलाड़ी हैं, कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, महिला क्रिकेट टीम की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कैप्टन रानी रामपाल, पूर्व शूटर सुमा शिरुर और पर्वातारोही जुड़वा बहनें ताशी और नुंगशी मलिक।

यह भी पढ़ें...बीकानेर लैंड डील: वाड्रा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, केस में आज हो सकती है अंतिम बहस

इन प्रस्तावित नामों को गृह मंत्रालय के पद्म अवार्ड कमिटी को भेज दिया गया है। अवार्ड के लिए चयनित नामों का ऐलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी 2020 को किया जाएगा।

वर्ल्ड चैंपियन हैं मैरी कॉम

2016 में 36 वर्षीय मैरी कॉम को राज्यसभा सदस्य चुना गया। 2012 के लंदन ओलिंपिक में वह ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं। मणिपुर की मैरीकॉम खिलाड़ी पिछले साल 48 किलोग्राम में रेकॉर्ड छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थीं।

यह भी पढ़ें...RSS नेता ने पूछा- देश पर 600 साल शासन करने वाला मुस्लिम समाज क्यों डरा है?

पहली वर्ल्डचैंपियन सिंधु

रियो ओलिंपिक्स में सिल्वर मेडल जीतने वालीं सिंधु ने हाल ही में वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है, वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story