×

IPL 2023 के बाद शुरू होगी टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा, एशिया कप से लेकर वनडे वर्ल्ड कप का होगा मिशन

Team India Upcoming Schedule: आईपीएल 2023 का रोमांच अब करीब दो महीने के बाद समाप्ति की ओर है। क्रिकेट फैंस आईपीएल के बाद भी टीम इंडिया की कई रोमांचक सीरीज का लुफ्त उठा पाएंगे। आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला देखने को मिला है।

Suryakant Soni
Published on: 26 May 2023 6:38 PM GMT
IPL 2023 के बाद शुरू होगी टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा, एशिया कप से लेकर वनडे वर्ल्ड कप का होगा मिशन
X
Team India (Photo: Google)

Team India Upcoming Schedule: आईपीएल 2023 का रोमांच अब करीब दो महीने के बाद समाप्ति की ओर है। क्रिकेट फैंस आईपीएल के बाद भी टीम इंडिया की कई रोमांचक सीरीज का लुफ्त उठा पाएंगे। आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला देखने को मिला है। ऐसे में अब भारतीय टीम अपने इस साल के अगले मिशन की तैयारियों में जुटेगी। आईपीएल का फाइनल मुकाबला 28 मई को खेला जाएगा। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी बिना समय गवांए इंग्लैंड की उड़ान भरेंगे। चलिए जानते हैं इस साल टीम इंडिया को कौनसी बड़ी सीरीज में हिस्सा लेना हैं।

1. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल:

आईपीएल के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों को इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है। WTC का फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। जबकी दूसरी तरफ भारतीय खिलाड़ी अभी आईपीएल खेलने में व्यस्त हैं।

2. भारत और वेस्टइंडीज सीरीज:

बता दें टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलने के बाद अगले कुछ दिनों के बाद वेस्टइंडीज का दौरा करना हैं। टीम इंडिया करीब एक महीने कैरेबियन सरजमीं पर वनडे से लेकर टेस्ट सीरीज खेलेगी। हालांकि बीसीसीआई ने इस दौरे की तारीखों का एलान नहीं किया हैं। माना जा रहा हैं कि भारतीय टीम जुलाई में वेस्टइंडीज की सरजमीं पर दो टेस्ट मैच, 3 वनडे और 5 टी-20 मैचों की सीरीज खेलने जाएगी।

3. एशिया कप 2023:

टीम इंडिया को इस साल कई बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेना हैं। इसमें एक पाकिस्तान में होने वाला एशिया कप 2023 भी शामिल हैं। लेकिन टीम इंडिया ने पाकिस्तान जाने से इंकार कर दिया हैं। इससे एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के बजाय श्रीलंका को मिल सकती हैं। एशिया कप इस साल सितंबर 2023 में शुरू होने वाला है। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसी टीमें हिस्सा लेगी।

4. वनडे विश्वकप 2023:

इस साल के अंत में टीम इंडिया की सबसे बड़ी परीक्षा अपने घर में ही रहेगी। इस साल भारत में वनडे विश्वकप 2023 का आयोजन होगा। विश्व कप का आयोजन इस साल भारत में अक्टूबर-नवंबर में होना तय हैं। इसमें टीम इंडिया खिताब जीतने की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं। बता दें क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ में जीत दर्ज करके टीम इंडिया एक बार फिर क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम करेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story