टेस्ट मैच: भारत ने साउथ अफ्रीका को दी करारी हार, बनाई 2-0 से बढ़त

भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराया है। 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इसके साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली और फ्रीडम ट्रॉफी पर भी कब्जा जमा लिया है।

टेस्ट मैच: भारत ने साउथ अफ्रीका को दी करारी हार, बनाई बढ़त

टेस्ट मैच: भारत ने साउथ अफ्रीका को दी करारी हार, बनाई बढ़त

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराया है। 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इसके साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली और फ्रीडम ट्रॉफी पर भी कब्जा जमा लिया है। अब बस सीरीज का एक मैच बाकी है।19 अक्टूबर को राचीं में तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच खेला जाएगा।

यह भी देखें… फिर भूकंप से हिला भारत! जोरदार झटके से दहशत में लोग, नापी गई तीव्रता

मिली करारी हार

इसी के साथ ही चौथे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी, लेकिन दिन के पहले ही ओवर में इशांत शर्मा ने मार्करम को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। दक्षिण अफ्रीका के विकेट लगातार गिरते रहे, सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन कोई और बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे पाया।

25वें ओवर की दूसरी गेंद पर एल्गर अश्विन की गेंद पर मिड ऑफ की ओर खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उमेश यादव ने भागते हुए कैच लपक डीन एल्गर की पारी का अंत किया। वह 72 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा ने 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्विंटन डीकॉक (5) को बोल्ड कर दिया। 43वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बावुमा एलबीडब्ल्यू होने से बचे, लेकिन अगली ही गेंद पर वह स्लिप में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठ।

यह भी देखें… कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! मिला दिवाली गिफ्ट, सरकार ने किया ऐलान

भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया

पहली पारी की ही तरह वर्नोन फिलेंडर और केशव महाराज क्रीज पर जम गए थे। दोनों बल्लेबाजों ने भारत के जीत के इंतजार को बढ़ाया, लेकिन और भारतीय गेंदबाजों को परेशान कर दिया है। दोनों के बीच 110 गेंदों में 51 रन की साझेदारी हो चुकी है। भारतीय टीम की ओर से सर्वाधिक चार विकेट रविचंद्रन अश्विन ने चटकाए। उमेश यादव को तीन, मोहम्मद शमी को दो तो रवींद्र जडेजा की झोली में एक विकेट आया।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मेजबान दक्षिण अफ्रीका को गेंदबाजी सौंपी। भारतीय क्रिकेट टीम में एक बदलाव हुआ है। हनुमा विहारी की जगह उमेश यादव को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है।

वहीं साउथ अफ्रीका ने डेन पीट की जगह एरिक नॉर्टजे को अंतिम 11 में शामिल किया है। बता दें कि यह टेस्ट मैच विराट कोहली का बतौर कैप्टन 50वां टेस्ट मैच है। वह ऐसा करने वाले भारत के दूसरे कप्तान हैं।

यह भी देखें… पक्का होंगे सेलेक्ट! नवंबर में आ रही बंपर भर्तियां, अभी से करें तैयारी