×

यह टीम WC के लिए बेस्ट, धोनी बेहतरीन क्रिकेटिंग माइंड वाले व्यक्ति: विराट कोहली

यह टीम WC के लिए बेस्ट, धोनी बेहतरीन क्रिकेटिंग माइंड वाले व्यक्ति: विराट कोहली

Vidushi Mishra
Published on: 19 April 2019 9:41 AM GMT
यह टीम WC के लिए बेस्ट, धोनी बेहतरीन क्रिकेटिंग माइंड वाले व्यक्ति: विराट कोहली
X

लखनऊ: विराट कोहली को अब भी वह समय याद है जब कप्तान के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी ने उनका समर्थन किया था विराट ने माना कि धोनी ने उन्हें तीसरे नंबर पर आजमाया, जो उस वक्त बड़ी बात थी।

भारतीय कप्तान ने ‘इंडिया टुडे’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘जब मैं टीम में आया था उनके पास कुछ मैचों के बाद दूसरे खिलाड़ियों को आजमाने का विकल्प था। हालांकि मैंने अपने मौके को भुनाया, लेकिन मेरे लिए इस तरह का समर्थन मिलना काफी जरूरी था।

यह भी पढ़े:आज ‘वर्ल्ड लिवर डे’ के दिन जानें, लिवर से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

विराट ने कहा, 'उन्होंने मुझे तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का भी मौका दिया, जबकि ज्यादातर युवाओं को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलता है।’

'विराट कोहली ने कहा, 'मैं यह नहीं कहूंगा कि यह उनके लिए एक सुविधाजनक चीज है बल्कि मैं इसलिए भाग्यशाली हूं क्योंकि हमारे पास स्टंप के पीछे धोनी जैसे बेहतरीन क्रिकेटिंग माइंड वाले व्यक्ति मौजूद हैं, टीम मैनेजमेंट की अधिकतर रणनीतियों में मैं माही भाई और रोहित के साथ शामिल होना चाहता हूं।'

कोहली ने कहा, 'डेथ ओवरों में मुझे पता है कि मुझे टीम के लिए कुछ करने के लिए आउटफील्ड में रहना होगा। क्योंकि यह मेरा स्वभाव है कि मैं टीम के लिए कुछ करना चाहता हूं बजाय इसके कि वहां कुछ हो।

' कोहली ने कहा, '30-35 ओवर के बाद, धोनी जानते हैं कि मैं आउटफील्ड में हूं और सब ऑटो मोड में चला जाता है, धोनी खुद ही कमान संभाल लेते हैं। यह सिर्फ फील्ड प्लेसमेंट और गेंदबाजी में बदलाव की बात है।

यह भी पढ़े:भाजपा ने लगाया पुराने चेहरे पर दांव, लोहरदगा से लड़ रहे पहली बार कांग्रेस के सुखेदव

हम कहते हैं कि आप (धोनी) सभी एंगल को जानते हैं, आप पिच की गति जानते हैं और इसीलिए वहां आपसे बेहतर और कोई नहीं है।' कोहली ने कहा, 'हम दोनों के बीच इतना विश्वास और सम्मान है, यह देखना दुर्भाग्यपूर्ण है कि बहुत से लोग उनकी आलोचना करते हैं।

कोहली रायडू और पंत के सवाल पर बोले, ‘हम उन 15 खिलाड़ियों के साथ बहुत खुश हैं जो हमारे पास है, यह सबसे संतुलित टीम है जिसके बारे में हम सोच सकते थे क्योंकि हर कोई बेहतर स्थिति में है।’

वनडे इंटरनेशनल में विराट कोहली (2009-2019) ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अब तक 63.35 की औसत से 8743 रन बनाए हैं, जिसमें उनके 34 शतक और 39अर्धशतक शामिल हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story