×

वनडे मैच में 500 विकेट लेने का दम रखते हैं ये तीन क्रिकेटर

वनडे क्रिकेट में 500 विकेट लेना किसी भी तेज गेंदबाज के लिए चुनौती से कम नहीं है। ऐसा करानामा सिर्फ पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम और श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ही कर पाए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों के नाम वनडे क्रिकेट में अबतक 500 विकेट लेने का रिकाॅर्ड है।

Dharmendra kumar
Published on: 11 May 2023 7:54 AM GMT
वनडे मैच में 500 विकेट लेने का दम रखते हैं ये तीन क्रिकेटर
X

नई दिल्ली: वनडे क्रिकेट में 500 विकेट लेना किसी भी तेज गेंदबाज के लिए चुनौती से कम नहीं है। ऐसा करानामा सिर्फ पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम और श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ही कर पाए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों के नाम वनडे क्रिकेट में अबतक 500 विकेट लेने का रिकाॅर्ड है।

मुरलीधरन ने 534 विकेट वनडे क्रिकेट में लिए हैं, तो वहीं वसीम अकरम ने 502 विकेट वनडे क्रिकेट में हासिल किए हैं। अगर हम वर्तमान समय की बात करें आने वाले समय में तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जो वनडे क्रिकेट में 500 विकेट लेने का दम रखते हैं।

यह भी पढ़ें...चीन ने पाक से क्यों कहा कश्मीर हमारे लिए बड़ा मुद्दा नहीं? यहां जानें

हम जिन तीन गेंदबाजों की बात कर रहे हैं। वह तीनों गेंदबाज ही पिछले 2-3 साल से वनडे क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और इनकी गेंदबाजी को देखकर कहा जा सकता है कि आने वाला समय भी इन तीनों गेंदबाजों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। आईए जानते हैं उन क्रिकेटरों के बारे में...

जसप्रीत बुमराह

वर्तमान समय में जसप्रीत बुमराह आईसीसी वनडे रैंकिंग के नंबर-1 तेज गेंदबाज हैं। उनकी गेंदों के आगे दुनिया का हर बल्लेबाज मुश्किल में दिखता है। वह एक विकेटटेकर गेंदबाज हैं। जब भी कप्तान को उनसे विकेट की उम्मीद होती है। वह अपनी टीम को विकेट दिलाने में सक्षम भी रहते हैं।

सिर्फ 24 साल की उम्र में बुमराह ने 100 से ज्यादा विकेट हासिल कर लिया है। विश्व कप 2019 में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी कर अपनी छाप छोड़ी थी। अगर वह अपनी फिटनेस बनाए रखते हैं और इसी तरह वनडे क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी करते हैं, तो निश्चित ही वह वनडे क्रिकेट में 500 विकेट हासिल करने की उपलधि प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...PAK बैट कमांडो और आतंकी की ‘नापाक’ हरकत, सेना ने दिया करारा जवाब

कगिसो रबाडा

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक कगिसो रबाडा भी है। उनकी तेज रफ्तार की गेंदों के आगे खड़ा हो पाना बल्लेबाजों के लिए बहुत मुश्किल होता है। वह नई गेंद के साथ भी विकेट चटकाने की क्षमता रखते हैं और पुरानी गेंद के साथ भी अपनी टीम को विकेट दिलाने की क्षमता रखते हैं।

रबाडा 24 साल की उम्र तक ही 117 विकेट हासिल कर चुके हैं। अगर उनका खेल इसी तरह रहता है, तो वह आने वाले समय में 500 विकेट भी हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...BIG BREAKING: राम मंदिर पर खत्म हुआ इंतजार, इस दिन आएगा फैसला

कुलदीप यादव

चाइनामैन के नाम से मशहूर भारत के स्पिनर कुलदीप यादव भी वनडे क्रिकेट में 500 विकेट हासिल करने का दम रखते हैं। कुलदीप यादव भी अभी सिर्फ 24 साल के है और 100 विकेट हासिल करने के करीब पहुंच चुके हैं।

वह तकरीबन हर मैच में 2 विकेट हासिल कर ही लेते हैं। अगर वह इसी तरह से खेलते रहे तो 500 विकेट हासिल करने की उपलब्धि को अपने नाम कर लेंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story