×

और विराट कोहली विराट हो गए, वेंगसरकर की जुबानी पूरी कहानी

कोरोना के चलते देश-दुनिया खेल गतिविधियों पर रोक लगी है। इसका असर खेलों पर साफ दिख रहा है। अभी दिसंबर में होने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चलते क्रिकेट प्रेमियों और खिलाड़ियों में थोड़ी उम्मीद जगी है।

suman
Published on: 11 Jun 2020 5:58 AM GMT
और विराट कोहली विराट हो गए, वेंगसरकर की जुबानी पूरी कहानी
X

नई दिल्ली कोरोना के चलते देश-दुनिया खेल गतिविधियों पर रोक लगी है। इसका असर खेलों पर साफ दिख रहा है। अभी दिसंबर में होने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चलते क्रिकेट प्रेमियों और खिलाड़ियों में थोड़ी उम्मीद जगी है।

दिलीर वेंगसरकर ने अपने समय में क्रिकेट में धमाल मचाया था ।आज भी खिलाड़ी उनके अनुभव का फायदा उठाते है। दिलीप वेंगसरकर ने बताया कि खिलाड़ियों के चयन करते समय बहुत ध्यान दिया जाता है। विराट कोहली के चयन को याद करते हुए वो कहते हैं कि कैसे उन्होंने विराट की प्रतिभा को पहचाना और युवा खिलाड़ी के रूप में उन्हें टीम में जगह दी।

यह पढ़ें...आस्ट्रेलिया दौरे के लिए द्रविड़ ने टीम इंडिया को किया आगाह, कहा- ये है चैलेंज

इस प्रदर्शन के बाद कोहली की टीम में जगह

हाल में एक बातचीत में वेंगसरकर ने बताया कि विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में हुए इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था। इसके बाद ही विराट कोहली को टीम में लेने का का फैसला उन्होंने किया।

वेंगसरकर ने कहा, 'न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में 240-250 का स्कोर बना। विराट कोहली को पारी की शुरुआत करने के लिए कहा गया था और उन्होंने नाबाद 123 रन बनाए थे। जिस बात ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया कि शतक लगाने के बाद उन्होंने टीम को मैच जिताया और नॉट आउट रहे।उसके बाद जो हुआ वह इतिहास है।'

ऐसे किया चुनाव

जब न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट ने शतक लगाया था तब वेंगसरकर की नजर में विराट कोहली का कद बढ़ा दिया। वह इस युवा खिलाड़ी की परिपक्तवता को देख वो प्रभावित थे।वेंगसरकर ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग प्लेयर्स का टूर्नमेंट खेला जा रहा था। वेंगसरकर नैशनल सिलेक्शन कमिटी का चेयरमैन था। उन्होंने सोचा कि इस समय ऐसे युवा खिलाड़ियों की जरुरत है जो जल्द ही भारत के लिए खेल सके हैं या खेलने के लिए तैयार हैं। खास तौर पर अंडर-23 प्लेयर्स। तो हमने विराट कोहली को टीम में चुना। जो फिट थे और बहुत कम अनफिट होते था उसमें भी विराट कोहली ने वेंगसरकर को प्रभावित किया।

यह पढ़ें...जान से खिलवाड़ः चंद पैसों के लिए फर्जीवाड़ा कर लैब्स बता रहीं निगेटिव को पॉजिटिव

हीरे का परख

विराट कोहली की लगन, मेहनत और क्रिकेट के प्रति जुनुन को वेंगसरकर ने अच्छी रह परख लिया था जिसका नतीजा है कि टीम इंडिया को बेहतरीन खिलाड़ी और कप्तान मिला, जो देश को मैच जिताने की भा काबिलियत रखते हैं।

suman

suman

Next Story