वेस्टइंडीज दौरे के अंत तक विराट कोहली बनेंगे भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े कप्तान

मौजूदा कप्तान विराट कोहली इस वक़्त दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है। लेकिन वह भारतीय इतिहास के सबसे बड़े कप्तान बनने की ओर हैं इसके बारे में शायद ही कोई जानता हो।

स्पोर्ट्स डेस्क: मौजूदा कप्तान विराट कोहली इस वक़्त दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है। लेकिन वह भारतीय इतिहास के सबसे बड़े कप्तान बनने की ओर हैं इसके बारे में शायद ही कोई जानता हो।

जी हाँ, ये बात बिल्कुल सही है भारतीय कप्तान विराट कोहली भारतीय इतिहास के सबसे बड़े टेस्ट कप्तान बनने की ओर हैं। आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर यह हो भी सकता है।

आपको बता दें, भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को वनडे और टी-20 सीरीज में करारी मात दी थी। टी-20 सीरीज को भारत ने क्लीन स्वीप करते हुए अपने नाम किया था वहीं वनडे सीरीज का एक मैच बारिश में धुला गया। अन्य दोनों मैचों को भारत ने अपने नाम कर लिया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 22 अगस्त से हो रही है।

पढ़ें… 

विराट कोहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में खेलने को लेकर काफी उत्साहित, कही ये बातें     

विराट कोहली ने किया कमाल, तोड़ा मियांदाद का 26 साल पुराना रिकॉर्ड

रोहित के साथ झगड़े को लेकर कप्तान विराट कोहली ने दिया ये बड़ा बयान

विराट कोहली का शानदार रिकॉर्ड:

विराट कोहली के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान बनने का मौका है। विराट को 2015 की शुरुआत में महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद टेस्ट टीम की नियमित कप्तानी मिली थी।

उनके बाद से भारत ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन खेल दिखाया है। उनकी कप्तानी में टीम ने अभी तक 46 मैच खेले हैं और इसमें टीम ने 26 मैचों में जीत हासिल की है वहीं 10 में हार और 10 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं। विराट का जीत प्रतिशत 56.52 का रहा है।

View this post on Instagram

With the biggest BOSS! 🙌

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

धोनी को छोड़ सकते हैं पीछे:

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट क्रिकेट में टीम के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उन्होंने 60 मैचों में कप्तानी की थी और इसमें भारत को 27 जीत मिली वहीं 18 मैचों में हार का मुंह भी देखना पड़ा था।

भारतीय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन कप्तान में गिने जाने वाले सौरव गांगुली इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 49 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और इसमें टीम को 21 जीत मिली।

पढ़ें… 

विराट कोहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में खेलने को लेकर काफी उत्साहित, कही ये बातें     

इस खिलाड़ी के आउट होते ही कोच शास्त्री पर भड़क उठे विराट कोहली! वीडियो वायरल

विराट के पास एक नंबर पर पहुँचने का मौका:

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज को भारत 2-0 से अपने नाम करता है तो विराट कोहली धोनी को पीछे छोड़ देंगे। वह भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान बनने का गौरव भी हासिल कर लेंगे।

भारत ने 1932 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। टीम के पहले कप्तान सीके नायडू थे। भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत 1952 में विजय हजारे की कप्तानी में मिली थी। विराट अब पहले स्थान पर पहुँच सकते हैं।