वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी-20 के लिए मैदान पर आज उतरेगा भारत

पिछली बार भारत ने 2011 में वेस्टइंडीज में 1-0 (1) से सीरीज जीती थी, लेकिन 2016 और 2017 में वेस्टइंडीज ने भारत को दो बार हराया है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 13 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी-20 के लिए मैदान पर आज उतरेगा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी-20 के लिए मैदान पर आज उतरेगा भारत

लॉडरहिल (फ्लोरिडा): वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 के तीसरे और आखिरी मैच के लिए टीम इंडिया आज मैदान पर उतरेगा। सीरीज का आखिरी मैच मंगलवार यानी आज गुयाना में खेला जाना है। हालांकि, टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले से ही 2-0 की बढ़त के साथ से इस सीरीज में अपना कब्जा कर चुकी है। इस सीरीज में अभी तक वेस्टइंडीज ने एक भी मैच नहीं जीता है।

सीरीज अपने नाम कर चुका है भारत

फ्लोरिडा में खेले गए पिछले (दूसरे) मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनायी थी। टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी चुनी और 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 167 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: आर्टिक्ल 370 पर अभी बाकी है ‘सूप्रीम’ न्याय

इसके साथ ही वेस्टइंडीज को जीत के लिए 168 रनों का टारगेट दिया। जवाब में वेस्टइंडीज ने 4 विकेट गंवा कर 15.3 ओवर में 98 रन बनाए। लेकिन तभी तेज हवाओं और बारिश की वजह से मैच बीच में ही बंद हो गया और मैच दोबारा शुरू नहीं हो पाया।

डकवर्थ लुईस नियम के बाद भी लक्ष्य से दूर था वेस्टइंडीज

जिस वक्त मैच रुका उस वक्त वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 27 गेंदों पर 70 रन बनाने थे। कीरोन पोलार्ड आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से आठ रन और शिमरोन हेटमेयर चार गेंदों पर एक चौके की मदद से छह रन बनाकर क्रीज पर थे। तब डकवर्थ लुईस नियम के तहत वेस्टइंडीज टीम को 120 रन बनाने थे, लेकिन लक्ष्य काफी दूर था।

यह भी पढ़ें: नई दिल्ली: बिल्डिंग में लगी भीषण आग 5 की मौत, 11 घायल

डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत को 22 रनों से विजेता घोषित कर दिया गया था। टी-20 सीरीज का तीसरा मैच आज गुयाना में खेला जाएगा। 2-0 के बढ़त के साथ ही टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आठ साल बाद पहले ही टी-20 सीरीज पर कब्जा कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: यूपी कैबिनेट की लोकभवन में बैठक आज कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगेगी मोहर

पिछली बार भारत ने 2011 में वेस्टइंडीज में 1-0 (1) से सीरीज जीती थी, लेकिन 2016 और 2017 में वेस्टइंडीज ने भारत को दो बार हराया है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 13 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से भारतीय टीम ने सात में जीत दर्ज की है, जबकि वेस्टइंडीज को पांच मैचों में जीत मिली है। एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला।