×

कोहली बने द बेस्ट: महान क्रिकेटर को पीछे कर पहुंचे धोनी के बराबर

कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। कोहली अब विदेशी धरती पर सर्वाधिक जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था।

Manali Rastogi
Published on: 26 Aug 2019 5:10 AM GMT
कोहली बने द बेस्ट: महान क्रिकेटर को पीछे कर पहुंचे धोनी के बराबर
X
कोहली बने द बेस्ट: महान क्रिकेटर को पीछे कर पहुंचे धोनी के बराबर

एंटीगा: एंटीगा टेस्ट के चौथे दिन भारत ने एक इतिहास रच दिया। चौथे दिन वेस्ट इंडीज को 318 रनों से हराने के बाद टीम इंडिया ने विदेश जमीन पर एक नया रिकॉर्ड हासिल कर लिया है। दरअसल, विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने विपक्षी टीम को काफी बड़े टार्गेट से हरा दिया है। इससे पहले इंडियन टीम ने 304 रनों से 2017 में गॉल में श्रीलंका को मात दी थी।

यह भी पढ़ें: 370 हटने के बाद मोदी ट्रंप का मिलन, G-7 में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

वेस्ट इंडीज के सामने टीम इंडिया ने सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में जीत के लिए 419 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। मगर वेस्ट इंडीज की टीम इसको चेज़ नहीं कर पाई और 100 रनों पर ही ढेर हो गई। यह मैच भी जीतने के बाद इंडिया ने 60 अंक हासिल कर लिये हैं।

तोड़ दिया सौरव गांगुली का रिकॉर्ड

यही नहीं, विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर कोहली ने 47 मैचों में 27 जीत दर्ज कर ली है। वहीं, एमएस धोनी के नाम 60 मैचों में इतनी ही जीत दर्ज है। ऐसा करने के बाद अब विराट कोहली विदेशी धरती पर सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी बन गए हैं।

यह भी पढ़ें: CBI करेगी मांग, बढ़ाई जाये रिमांड, SC में जमानत अर्जी पर क्या आयेगा फैसला

इसके अलावा कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। कोहली अब विदेशी धरती पर सर्वाधिक जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था। सौरव गांगुली ने अपने करियर में विदेशी धरती पर 28 टेस्ट मैचों में से 11 मैचों में जीत हासिल की थी लेकिन कोहली 26 मैचों में 12 टेस्ट मैच जीतने का काम कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: IAS के इस्तीफ़े से मची हलचल, सरकार से चल रहे थे नाराज

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story