370 हटने के बाद मोदी ट्रंप का मिलन, G-7 में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

सम्मेलन में वह पर्यावरण के वैश्विक ज्वलंत मुद्दों, जलवायु और डिजिटल बदलाव पर बोलने के साथ विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे । सात अमीर मुल्कों के इस समूह (G-7) की बैठक में भारत विशेष आमंत्रित सदस्य है ।

बिआरित्ज: कश्मीर से 370 हटाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार ट्रंप से मुलाकात होगी यह मुलाकात, फ्रांस के बिआरित्ज में हो रही G-7 की बैठक में होगी जिसमें । इस सम्मेलन में वह पर्यावरण के वैश्विक ज्वलंत मुद्दों, जलवायु और डिजिटल बदलाव पर बोलने के साथ विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे । सात अमीर मुल्कों के इस समूह (G-7) की बैठक में भारत विशेष आमंत्रित सदस्य है ।

भारतीय समयानुसार दोपहर 3.45 से शाम 4.30 बजे तक होगी दोनों के बीच बैठक

ये मुलाकात भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3.45 से शाम 4.30 बजे होगी । दोनों शीर्ष नेताओं के बीच विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हो सकती है । कश्मीर मुददे पर भारत बार-बार जोर देकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कह चुका है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है और इसे दोनों पक्षों के बीच ही सुलझाया जाएगा ।

ये भी देखें : नेट बैंकिंग का बदला नियम, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वालों को मिलेगा ज्यादा समय

पाकिस्तान को भी भारत ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वह यथास्थिति को स्वीकार कर लें

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल-370 को हटाने के फैसले को भारत ने आंतरिक मुद्दा करार दिया है ।  पाकिस्तान को भी भारत ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वह यथास्थिति को स्वीकार कर लें ।

भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे ट्रंप

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले दिनों कहा था कि वह फ्रांस में G-7 शिखर सम्मेलन में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे तो उनसे कश्मीर के हालात पर और भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे ।

G-7 शिखर सम्मेलन में जिन नेताओं के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात होनी है उसमें ट्रंप के अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतरेज शामिल हैं ।

ये भी देखें : मुख्यमंत्री योगी ने पुलिस मार्डन स्कूल को इस लिए किया पुरस्कृत

भारतीय समय के मुताबिक यहां जानिए पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

दोपहर 1 से 1.15 बजे तक G7 शिखर बैठक के औपचारिक सत्र से पहले मोदी फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ मॉर्निंग वॉक करेंगे

दोपहर 1.30 से शाम 5 बजे तक जैव विविधता, जलवायु और महासागरों पर चलने वाले सेशन में हिस्सा लेंगे

दोपहर 3 से 3.15 बजे तक द्विपक्षीय बैठक करेंगे

दोपहर 3.20 से 3.35 बजे तक द्विपक्षीय बैठक करेंगे

दोपहर 3.45 से 4.30 बजे तक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे

शाम 4.30 से शाम 6 बजे तक डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर आयोजित सेशन में हिस्सा लेंगे

शाम 6 से 6.15 बजे तक द्विपक्षीय बैठक करेंगे

रात 8.10 बजे Bordaux से दिल्ली के लिए निकलेंगे और 27 अगस्त की सुबह 4.25 बजे दिल्ली पहुंचेंगे