×

Who is Teja Nidamanuru: भारत में जन्मे तेजा निदामनुरु बने नीदरलैंड की जीत के हीरो, फिल्म से कम नहीं इनकी कहानी...

Tags:

Suryakant Soni
Published on: 27 Jun 2023 4:43 AM GMT
Who is Teja Nidamanuru: भारत में जन्मे तेजा निदामनुरु बने नीदरलैंड की जीत के हीरो, फिल्म से कम नहीं इनकी कहानी...
X
Who is Teja Nidamanuru (Pic Credit: Google Image)

Who is Teja Nidamanuru: भारत के लोगों का डंका पूरी दुनिया में देखने को मिलता है। अब एक बार फिर एक भारतीय मूल के खिलाड़ी ने क्रिकेट में अपना कमाल दिखाया है। जी हां, हम बात कर रहे है नीदरलैंड के ऑलराउंडर तेजा निदामनुरु की... इस खिलाड़ी ने जिम्बाब्वे में खेले जा रहे वर्ल्ड कप क्वालिफायर मैचों में गज़ब का कारनामा करते हुए अपनी टीम को करिश्माई जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की नीदरलैंड नौकरी करने गए तेजा निदामनुरु कैसे आज दुनिया में छा गए। इनकी कहानी भी किसी फिल्म से कम नहीं है... चलिए हम आपको बताते है आखिर कौन है तेजा निदामनुरु...

भारत में जन्मे तेजा निदामनुरु:

जैसे की नाम से ही पता चल रहा है कि तेजा निदामनुरु का भारत से कुछ तो कनेक्शन रहा होगा। कुछ नहीं तेजा निदामनुरु का पूरा कनेक्शन ही भारत से जुड़ा है। इनका पूरा बचपन यहीं बिता था। इसके बाद इनके पिता नौकरी के लिए न्यूज़ीलैंड जाकर बस गए। फिर उनकी आगे की पढ़ाई न्यूज़ीलैंड में ही हुई। फिर उन्होंने कीवी देश में अपने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत की। लेकिन इसके बाद नौकरी के लिए नीदरलैंड का रास्ता देखा। यहां उन्होंने नौकरी के साथ क्रिकेट में खूब हाथ आजमाए। यहां तीन साल रहने के बाद उन्हें इंटरनेशनल टीम में जगह मिल गई।

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा है गहरा नाता:

बता दें तेजा निदामनुरु का पूरा परिवार आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रहता है। उनका जन्म भी यहीं हुआ। लेकिन उनके जन्म के बाद वो परिवार के साथ न्यूज़ीलैंड जाकर बस गए। इसके बाद न्यूज़ीलैंड में उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत की। नीदरलैंड में उनको सप्ताह में सिर्फ 40 घंटे ही नौकरी करनी पड़ी थी। उसके बाद उन्होंने फ्री टाइम में अपना प्रिय खेल जारी रखा। अब उनकी प्रतिभा को देखते हुए नीदरलैंड की टीम में जगह मिल गई। और वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी से उनको पूरी दुनिया जानने लगी है।

तेजा ने 76 गेंद में 111 रन की पारी खेली:

बता दें जिम्बाब्वे में खेले जा रहे वर्ल्ड कप क्वालिफायर में सोमवार को नीदरलैंड का मुकाबला वेस्टइंडीज़ के साथ था। इस मैच में नीदरलैंड्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 374 रन बनाए। इसके जवाब में नीदरलैंड ने वेस्टइंडीज के 374 रन के पहाड़ जैसे स्कोर की बराबरी की। इसमें तेजा निदामनुरु ने 76 गेंद में 111 रन की पारी खेली। उनकी इस करिश्माई पारी की बदौलत यह मुकाबला टाई हो गया। इसके बाद सुपर ओवर में लोगन वैन बीक ने अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story