×

World Cup Final 2023: टीम इंडिया के इन तीन दिग्गजों पर सबकी निगाहें, रोहित शर्मा, विराट और शमी की तिकड़ी के पास आज अंतिम मौका

World Cup Final 2023: मौजूदा विश्व कप के दौरान टीम इंडिया ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए अपने सभी 10 मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 Nov 2023 5:13 AM GMT
World Cup Final 2023
X

World Cup Final 2023  (photo: social media )

World Cup Final 2023: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की जीत के लिए देश भर में दुआएं मांगी जा रही हैं। पिछले महीने की 5 तारीख को शुरू हुआ विश्व कप मुकाबले अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। मौजूदा विश्व कप के दौरान टीम इंडिया ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए अपने सभी 10 मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है। ऐसे में टीम इंडिया के फैंस को आज भारत के विश्व कप जीतने की पूरी उम्मीद है।

टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन में तीन खिलाड़ियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही है। इस विश्व कप के दौरान कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए विपक्षी टीमों की गेंदबाजी को ध्वस्त किया है तो गेंदबाजी के मोर्चे पर मोहम्मद शमी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई है। मजे की बात यह है कि इन तीनों दिग्गज खिलाड़ियों का यह आखिरी विश्व कप माना जा रहा है। ऐसे में इन तीनों खिलाड़ियों के पास आज वनडे विश्व कप जीतने का आखिरी मौका होगा।

World Cup Final IND vs AUS: रोहित ब्रिगेड के पास 20 साल बाद बदला लेने का मौका,फाइनल में दूसरी बार आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा

वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का प्रदर्शन भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। अभी तक खेले गए मैचों के दौरान रोहित शर्मा ने शुरुआत में ही तेज बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया है। आज के फाइनल मुकाबले के दौरान शुरुआती 10 ओवर में रोहित शर्मा से फिर विध्वंसक बल्लेबाजी की उम्मीद जताई जा रही है। दिग्गज क्रिकेटर और पूर्व कोच रवि शास्त्री का भी मानना है कि शुरुआती 10 ओवर काफी महत्वपूर्ण होंगे।

मौजूदा विश्व कप के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए टीम की अगुवाई की है। अभी तक खेले गए मैचों में उन्होंने 124 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 550 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया है। आज फाइनल मुकाबले के दौरान रोहित शर्मा को आउट करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने विशेष प्लान तैयार किया है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के सामने रोहित की आज कड़ी परीक्षा होगी।


मौजूदा समय में रोहित शर्मा की उम्र 36 साल हो चुकी है और अगले विश्व कप के समय उनकी उम्र 40 साल होगी। ऐसे में रोहित शर्मा का यह आखिरी विश्व कप माना जा रहा है क्योंकि अगले विश्व कप में उनका खेलना लगभग नामुमकिन सा है। बीसीसीआई की ओर से टी-20 में टीम इंडिया की कमान पहले ही हार्दिक प॔ड्या को सौंपी जा चुकी है। पंड्या ने हाल में खेली गई कई सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी की है। वैसे विश्व कप के दौरान टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन के बाद माना जा रहा है कि रोहित अभी वनडे टीम की अगुवाई करते रहेंगे। इतना जरूर है कि वे अपने आखिरी वनडे विश्व कप को यादगार बनाना चाहेंगे।

World Cup Final IND vs AUS: कुंडली देखकर क्या कहते हैं ज्योतिषी?

विराट कोहली

मौजूदा विश्व कप के दौरान विराट कोहली का बल्ला आग उगल रहा है। किंग कोहली इस विश्व कप के दौरान 711 रन बनाकर एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सबसे आगे पहुंच गए हैं। उन्होंने 10 में से आठ पारियों में 50 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। उनका औसत सबसे ज्यादा 101.57 का रहा है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में शतक जड़ने के साथ कोहली वनडे वर्ल्ड कप के नॉकआउट दौर में फेल होने का सिलसिला भी तोड़ चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग स्टेज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उस मैच में भारत दो रन के स्कोर पर तीन विकेट गंवा चुका था मगर उसके बाद कोहली ने अर्धशतक जड़ कर भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाया था।


पूरी दुनिया में अपनी शानदार बल्लेबाजी का लोहा मनवाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का भी यह आखिरी विश्व कप माना जा रहा है। कोहली इस महीने 35 साल के हो चुके हैं और चार वर्ष बाद विश्व कप के आयोजन के समय उनकी उम्र 39 साल होगी। हालांकि फिटनेस के मामले में विराट कोहली अभी भी युवा खिलाड़ियों को मात देते हुए दिखते हैं मगर उनका भी अगला विश्व कप खेलना मुश्किल माना जा रहा है। ऐसे में विराट कोहली भी आज ऑस्ट्रेलिया की टीम को धूल चटाकर भारत को विश्व कप जिताने की पूरी कोशिश करेंगे।

मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस वर्ल्ड कप के दौरान यादगार प्रदर्शन किया है। शमी को वर्ल्ड कप में भारत के चार शुरुआती मैचों के दौरान खेलने का मौका नहीं मिला था। बाद में हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद मोहम्मद शमी को टीम में एंट्री मिली और उन्होंने भारत को अजेय बनाने में सबसे बड़ा रोल बनाया निभाया है। मौजूदा विश्व कप के दौरान वे छह मैचों के दौरान 23 विकेट लेकर टूर्नामेंट के टॉप विकेट टेकर बन चुके हैं। इस वर्ल्ड कप के दौरान वे तीन बार पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं।

IND vs AUS World Cup Final Live Score: क्रिकेट महाकुंभ का लाइव एक्शन कुछ घंटों में, स्टेडियम के बाहर उमड़ा जनसैलाब, भारत की जीत के लिए हो रही दुआएं

सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ तो उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की थी और सात विकेट हासिल करते हुए विपक्षी टीम की कमर तोड़ दी थी। वे वनडे क्रिकेट में 7 विकेट लेने वाले भारत के एकमात्र गेंदबाज हैं। शमी की धारदार गेंदबाजी के कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम भी घबराई हुई है और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने अपनी टीम के बल्लेबाजों को मोहम्मद शमी से सतर्क रहने की नसीहत दी है।


मौजूदा समय में मोहम्मद शमी की उम्र 33 साल हो चुकी है और उनके लिए भी अगला विश्व वनडे विश्व कप खेलना मुश्किल माना जा रहा है। मोहम्मद शमी ने जनवरी 2013 में वनडे डेब्यू किया था। वे 2015 और 2019 वर्ल्ड कप में भी उतर चुके हैं। वे 2019 वर्ल्ड कप में हैट्रिक भी ले चुके हैं। मोहम्मद शमी दो बार विश्व कप का सेमीफाइनल खेल चुके हैं मगर उन्होंने अभी तक वैश्विक ट्रॉफी जीतने की सफलता का स्वाद नहीं चखा है। ऐसे में माना जा रहा है कि मोहम्मद शमी आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले को यादगार बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी मौजूदा विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है। डेविड वॉर्नर ने वर्ल्ड कप के दस मैचों में 52.80 की औसत से 528 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। वॉर्नर को आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है और ऐसे में टीम इंडिया के सामने आज उन्हें जल्द आउट करने की चुनौती होगी। वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान पहले ही कर चुके हैं। वॉर्नर पिछले महीने के आखिर में 37 साल के हो चुके हैं। हालांकि वनडे मैचों में वे अभी भी शानदार फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे हैं मगर माना जा रहा है कि विश्व कप के बाद वे वनडे मैचों से भी संन्यास का ऐलान कर सकते हैं।

वॉर्नर ने हाल में कहा था कि वनडे विश्व कप के बाद वे अपने क्रिकेट कॅरियर को लेकर ग॔भीरतापूर्वक विचार करेंगे। वार्नर ने 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था। 2019 के सीजन के दौरान उन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। अब उनका यह आखिरी वर्ल्ड कप माना जा रहा है। वॉर्नर को बड़े टूर्नामेंट का बड़ा प्लेयर माना जाता रहा है। ऐसे में वे वनडे वर्ल्ड कप से यादगार विदाई लेना चाहेंगे।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story