×

World Cup Qualifiers: वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप एंट्री पर संकट, बाहर होकर दे सकती है इन टीमों को जगह

World Cup 2023 Qualifiers Update: आगे के मैचों में यह साफ हो जाएगा कि भारत के मेज़बानी में वर्ल्ड कप खेलने आने वाली अन्य 9 टीम कौन सी हो सकती है?

Yachana Jaiswal
Published on: 26 Jun 2023 12:06 PM GMT
World Cup Qualifiers: वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप एंट्री पर संकट, बाहर होकर दे सकती है इन टीमों को जगह
X
World Cup 2023 Qualifiers Update (Pic Credit - Social Media )

World Cup 2023 Qualifiers Update: वनडे विश्व कप का मैच इस साल अक्टूबर में आयोजन किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इस विश्व कप में 8 टीमों का खेलना तय हो चुका है। लेकिन अभी भी दो टीमों का इस लिस्ट में आना बाकी है। जिसके लिए विश्व कप 2023 का क्वालीफायर राउंड जिंबाब्वे में खेला जा रहा है। इस क्वालिफायर में सुपर 6 खिलाड़ियों से पहले मिलने वाली टीमों के लिए अभी 2 मैच और बचे है। हैरान करने वाली बात यह है कि इस विश्व कप क्वालिफायर में दो बार की चैंपियन टीम रही वेस्टइंडीज सुपर 6 में तो पहुंच गई है। लेकिन अभी भी इसपर खतरों के बदल मंडरा रहे है।

संकट में है वेस्ट इंडीज की टीम

जिम्बाब्वे में जारी वनडे विश्व कप 2023 के क्वालीफायर मैच खेले जा रहे हैं। 10 टीमों के बीच अभी रोमांचक मुकाबलों के साथ नए नए रेकॉर्ड्स बनते देखा जा रहा है। इस क्वालिफायर मैच के बाद, चार टीमों का वर्ल्ड कप 2023 में सफर यही पर खत्म हो जायेगा। जबकि 6 टीम जो सुपर 6 के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। ग्रुप ए से जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स और वेस्टइंडीज ने इस सुपर 6 में जगह बना ली है। दूसरी ओर, ग्रुप बी से श्रीलंका, स्कॉटलैंड और ओमान सुपर 6 में पहुंच चुकी हैं। सुपर 6 के बीच मुकाबला होने से पहले कुछ और मैच बचे हुए है। जो नाम मात्र खेले जा रहे है। सुपर 6 में तीसरे नंबर पर मौजूद वेस्टइंडीज टीम संकट में है। नियमों के अनुसार देखा जाए तो, सुपर 6 में पहुंचने वाली टीमों को दो अंक आगे मैच में भी एड किया जायेगा। इस स्थिती में जिम्बाब्वे को 6 अंक मिलेंगे जिसके साथ वो आगे बढ़ेगी तो वहीं वेस्टइंडीज केवल 2 अंक लेकर मैच में आगे जायेगी। क्वालिफायर के बाद सुपर 6 में दो टीमें जो टोपबोर रहेंगी वही आगे खेल पाएंगी।

वेस्ट इंडीज़ के रास्ते का काटा बन रही ये दोनों टीमें

जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स की टीम इस समय फुल फार्म में है उनके खिलाड़ी जबरदस्त प्रदर्शन किए जा रहे हैं। क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह दो टीमें श्रीलंका और वेस्टइंडीज देश की टीमों के लिए वनडे विश्व कप 2023 के क्वालीफायर में रास्ते में अड़चन बन सकती हैं।

मजेदार बात यह है कि ऐसा नहीं है की सिर्फ अलग अलग ग्रुप के ही टीम आगे जा सकती है, एक ही ग्रुप से 2 टॉप परफॉर्मेंस देने वाली टीमें भी मैच में आगे बढ़ सकती हैं। हालांकि, आगे के मैचों में यह साफ हो जाएगा कि भारत के मेज़बानी में वर्ल्ड कप खेलने आने वाली अन्य 9 टीम कौन सी हो सकती है?

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story