×

ट्रेविस हेड की WTC Final में खेली गई शतकीय पारी टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी, जानें वजह...

Travis Head WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला बुधवार से शुरू हो गया। इसमें टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाज़ी के लिए न्योता दिया। इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया को शुरूआती झटके देते हुए बैकफुट पर धकेल दिया।

Suryakant Soni
Published on: 8 Jun 2023 6:20 AM GMT
ट्रेविस हेड की WTC Final में खेली गई शतकीय पारी टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी, जानें वजह...
X
Travis Head WTC Final (Pic Credit: Google Image)

Travis Head WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला बुधवार से शुरू हो गया। इसमें टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाज़ी के लिए न्योता दिया। इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया को शुरूआती झटके देते हुए बैकफुट पर धकेल दिया। लेकिन इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आए ऑस्ट्रेलिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ ट्रेविस हेड ने टीम इंडिया के गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की। उन्होंने इस पारी में शतक जमाया। उनकी ये पारी टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का पहला शतक:

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम आमने-सामने है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ ट्रेविस हेड ने धुआंधार अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए शतक जड़ दिया। उन्होंने वनडे मैच के हिसाब से बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ 106 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया। यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा लगाया गया पहला शतक हो गया। जब भी क्रिकेट के इतिहास में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की बात होगी तो ट्रेविस हेड के शतक को हमेशा याद किया जाएगा।

इंग्लैंड में भी जड़ी पहली सेंचुरी:

पिछले काफी समय से ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड कुछ इसी अंदाज़ में बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। उन्होंने कई बार ऑस्ट्रेलिया को संकट ने उभरा हैं। लेकिन इस मुकाबले में तो उनकी बल्लेबाज़ी की जितनी तारीफ़ की जाए वो कम ही होगी। इंग्लैंड की सरजमीं पर यह उनका पहला शतक हो गया। इससे पहले इंग्लैंड में उनका सर्वाधिक स्कोर सिर्फ 51 रन ही था। पहले दिन के खेल समाप्ति तक हेड 156 गेंदों पर 146 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऐसे में टेस्ट के दूसरे दिन उनकी नज़र दोहरे शतक पर होगी।

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत:

इस मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता दिया था। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की शुरुआत में थोड़े परेशानी में नज़र आए। भारतीय गेंदबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज़ों को जल्दी पवेलियन का रास्ता दिखाया। ओपनर बल्लेबाज़ उस्मान ख्वाजा तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। लेकिन उसके बाद हेड और स्मिथ ने पारी को संभाल लिया और अब ऑस्ट्रेलिया इस टेस्ट में काफी मजबूत स्थिति में पहुंच गई हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story