×

Threads App: आप डिलीट नहीं कर सकते अपना थ्रेड्स एकाउंट

Threads App: एक बार थ्रेड्स का मेम्बर बनने के बाद आप इसे डिलीट नहीं कर सकते। चूंकि थ्रेड्स पूरी तरह इंस्टाग्राम से लिंक्ड है सो थ्रेड्स खाता डिलीट करने पर आपका इंस्टाग्राम खाता भी डिलीट हो जाएगा। यानी एक बार जब थ्रेड्स खाता बना लेने के बाद कोई वापसी नहीं है।

Neel Mani Lal
Published on: 7 July 2023 1:57 PM GMT (Updated on: 7 July 2023 6:43 PM GMT)
Threads App: आप डिलीट नहीं कर सकते अपना थ्रेड्स एकाउंट
X
Threads App (Photo-Social Media)

Threads App: मेटा के सोशल मीडिया ऐप थ्रेड्स के लांच होते ही करोड़ों लोगों ने आनन फानन में इस पर साइनअप कर तो लिया लेकिन शायद ही किसी ने टर्म्स एंड कंडीशन्स पढ़ी होंगी। तो जान लीजिए - एक बार थ्रेड्स का मेम्बर बनने के बाद आप इसे डिलीट नहीं कर सकते। चूंकि थ्रेड्स पूरी तरह इंस्टाग्राम से लिंक्ड है सो थ्रेड्स खाता डिलीट करने पर आपका इंस्टाग्राम खाता भी डिलीट हो जाएगा। यानी एक बार जब थ्रेड्स खाता बना लेने के बाद कोई वापसी नहीं है।

थ्रेड्स की प्राइवेसी नीति में लिखा है

आप किसी भी समय अपनी थ्रेड्स प्रोफ़ाइल को डिसेबल कर सकते हैं, लेकिन आपकी थ्रेड्स प्रोफ़ाइल को केवल आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाकर ही हटाया जा सकता है।
वैसे, इस नोट का यह भी मतलब निकलता है कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रभावित किए बिना अपने थ्रेड्स अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। शायद मेटा को लोगों की आशंकाओं का एहसास है तभी इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने थ्रेड्स पर एक पोस्ट में कहा कि वे "आपके थ्रेड्स खाते को अलग से हटाने का एक तरीका ढूंढ रहे हैं।"
फिलहाल, आप चाहें तो थ्रेड्स के खाते में अपनी प्रोफाइल में जा कर सेटिंग्स टैब में एकाउंट डिएक्टिवेट का विकल्प चुन सकते हैं। इससे एकाउंट डिलीट नहीं होगा बल्कि सुप्तावस्था में चला जायेगा। जब आप चाहें, इसे फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं। बता दें कि मेटा का नवीनतम सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म 5 जुलाई को लॉन्च हुआ और तब से ये 3 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा पार कर गया है, जो कि किसी भी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की अब तक की सबसे तेज़ वृद्धि है।

वैसे, थ्रेड्स कोई पहला नहीं है जिसका एकाउंट डिलीट नहीं किया जा सकता। बहुत से ऐसी वेबसाइट हैं जहां आप एक मर्तबा साइनअप करने के बाद उसे डिलीट कर ही नहीं सकते। यूजर्स ढेरों मैसेज, ई मेल, नोटिफिकेशन आदि को अनसब्सक्राइब करने का बटन दबाने के बाद भी कोई नतीजा नहीं पाते हैं। ये समस्या कितनी बड़ी है इसका अंदाजा उन ढेरों वेबसाइटों, यूट्यूब ट्यूटोरियल और फोरमों को देख कर लग जायेगा जो साइटों को डिलीट करने व अनसब्सक्राइब करने के तरीके बताते हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story