×

Chat GPT: एपल ने ओपन AI का इस्तेमाल करने को लेकर जतायी चिंता जानिए क्या है पूरा मामला

Chat GPT: एपल ने ओपन AI का इस्तेमाल करने के लिएमना किया है क्योंकि कंपनी कर्मचारियों द्वारा कॉन्फिडेंशियल डाटा लीक को लेकर चिंतित है।

Vertika Sonakia
Published on: 23 May 2023 10:16 AM GMT
Chat GPT: एपल ने ओपन AI का इस्तेमाल करने को लेकर जतायी चिंता जानिए क्या है पूरा मामला
X
एपल ने अपने कर्मचारियों को चैट ज़ीपीटी के इस्तेमाल से रोका (फोटो: सोशल मीडिया)

Apple Says to Stop Chat GPT: चैट जीपीटी के बढ़ते क्रेज के साथ एपल ने अपने कर्मचारियों को नसीहत दी है। हाल ही में एपल ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वो इस AI चैट बॉट का इस्तेमाल कम से कम करें। एपल ने कहा है कि AI चैट बॉट के इस्तेमाल से डाटा लीक का खतरा है। ऐसे में इसका इस्तेमाल जितना कम हो सके उतना ही करें। माइक्रोसॉफ्ट के टूल को लेकर भी निर्देश

एपल इंक में कर्मचारियों को chatGPT के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट के गिटहब का कॉपीलौट भी इस्तेमाल न करने की नसीहत दी है। आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल सॉफ्टवेयर कोडिंग के लिए करते हैं और कोडिंग के लीक होने का भी खतरा बताया जा रहा है।

एप्पल ने चैट ऐप ओपन एआई का इस्तेमाल करने से किया इंकार बता दें, एपल ने ओपन AI का इस्तेमाल करने के लिए इसलिए मना किया है क्योंकि कंपनी कर्मचारियों द्वारा कॉन्फिडेंशियल डाटा लीक को लेकर चिंतित है। आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल सॉफ्टवेयर कोडिंग लिखने के लिए करते हैं। एपल ने बनाया अपना चैट जीपीटी एपल ने भी बनाया अपना AI चैट बॉट वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक, एपल इंक ने भी अपनी AI चैट बॉट टेक्निक बनाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, AI चैट बॉट लॉन्च होने से इस बात पर सवाल खड़े होने लगे हैं कि कंपनियां अपने कर्मचारियों का डाटा मैनेज करने के लिए इनका इस्तेमाल करती हैं। इससे डाटा लीक का खतरा बना रहता है। नौकरी पर भी है खतरा चैट जीपीटी के लॉन्च होने से लेकर अबतक एक बात का डर सबको सता रहा है कि इससे नौकरी पर खतरा मंडराने लगेगा।

चैट जीपीटी से बढ़ रहे है साइबर फ्रॉड के मामले

चैटजीपीटी अधिक परिष्कृत सोशल इंजीनियरिंग या फिशिंग हमलों के माध्यम से साइबर सुरक्षा परिदृश्य को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने चेतावनी दी कि आश्वस्त करने वाली और स्वाभाविक लगने वाली भाषा उत्पन्न करने की क्षमता के साथ चैटजीपीटी जैसे एआई भाषा मॉडल का संभावित रूप से अधिक ठोस और प्रभावी सामाजिक इंजीनियरिंग और फिशिंग हमलों को बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। ओपनएआई ने मार्च में स्वीकार किया था कि एक बग के कारण चैटजीपीटी को ऑफलाइन लेने पर कुछ उपयोगकर्ताओं की भुगतान जानकारी उजागर हो सकती है।

चैट जीपीटी को ऑफलाइन भी कर सकते इस्तेमाल

माइक्रोसॉफ्ट समर्थित कंपनी ने ओपन-सोर्स लाइब्रेरी में एक बग के कारण चैटजीपीटी को ऑफलाइन कर दिया, जिससे कुछ उपयोगकर्ता किसी अन्य सक्रिय उपयोगकर्ता के चैट इतिहास में शीर्षक देख सकते थे। ओपेनएआई ने पाया कि बग नौ घंटे की विशिष्ट अवधि के दौरान सक्रिय रहने वाले चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों के 1.2 प्रतिशत भुगतान संबंधी जानकारी अनजाने में दिखने का कारण बन सकता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story