×

AI in Amazon Warehouse: अब अमेजन वेयरहाउस में होगा आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल, जानिए कैसे करेगा काम

AI in Amazon Warehouses: अब किसी भी प्रोडक्ट को शिप करने से पहले अमेजन उस प्रोडक्ट की जांच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के ज़रिये करेगा करने वाला है।

Vertika Sonakia
Published on: 6 Jun 2023 9:15 AM GMT (Updated on: 6 Jun 2023 11:15 AM GMT)
AI in Amazon Warehouse: अब अमेजन वेयरहाउस में होगा आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल, जानिए कैसे करेगा काम
X
AI in Amazon Warehouses (फोटो: सोशल मीडिया)

AI in Amazon Warehouses: अब किसी भी प्रोडक्ट को शिप करने से पहले अमेजन उस प्रोडक्ट की जांच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के ज़रिये करेगा करने वाला है। क्या आप सभी ई-कॉमर्स दिग्गज द्वारा डैमेज प्रोडक्ट को भेजने से थक गए हैं? खैर, इस समस्या को ठीक करने के लिए अमेजन एआई की मदद लेने जा रहा है।

शारीरिक तनाव कम करेगा अमेज़न

अमेजन मानव श्रमिकों पर शारीरिक तनाव को कम करने के लिए यह कदम उठाया है। अमेज़ॅन ने अपनी नवीनतम बुद्धिमान रोबोटिक प्रणाली, स्पैरो का खुलासा किया है, जो कहता है कि इससे पहले व्यक्तिगत उत्पादों को स्थानांतरित करके पूर्ति प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है। अमेज़ॅन का कहना है कि स्पैरो अपने गोदामों में पहली रोबोटिक प्रणाली है जो अपनी सूची में अलग-अलग उत्पादों का पता लगा सकता है, चुन सकता है और संभाल सकता है। कंपनी का कहना है कि स्पैरो लाखों वस्तुओं को पहचानने और संभालने के लिए कंप्यूटर दृष्टि और कृत्रिम बुद्धि (एआई) का लाभ उठाने, औद्योगिक रोबोटिक्स की अत्याधुनिक तकनीक में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है।
वर्तमान में, एक बार कर्मचारियों द्वारा आइटम बॉक्स किए जाने के बाद, कंपनी के मौजूदा रॉबिन और कार्डिनल रोबोटिक हथियार अपनी डिलीवरी यात्रा शुरू करने से पहले गोदाम में विभिन्न स्थानों पर पुनर्निर्देशित पैकेज करते हैं। पिछले साल अमेज़ॅन का कहना है कि दुनिया भर में उसके कर्मचारियों ने लगभग पांच बिलियन पैकेज - या प्रति दिन 13 मिलियन से अधिक पैकेजों को चुना, जमा किया या पैक किया।

शिपिंग से पहले आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस करेगा प्रोडक्ट की जाँच

किसी भी प्रोडक्ट की शिपिंग करने से पहले आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस प्रोडक्ट की जाँच करेगा। इससे कम डैमेजेड प्रोडक्ट बाहर भेजा जाएगा, और ऑर्डर लेने और पैक करने की प्रक्रिया तेज होगी। कई बार प्रोडक्ट के अधिक वजन के कारण कामगार प्रोडक्ट के डैमेजड पार्ट को नहीं देख पाते है। प्रोडक्ट को मैन्युअल रूप से जांचने की प्रक्रिया में भी समय लगता है। यह एक बेहद कठिन कार्य है, जब की ज़्यादातर आइटम आमतौर पर अच्छी कंडीशन में होते हैं। लेकिन अब एआई की मदद से अमेजन एआई की मदत से सभी प्रोडक्ट अच्छे से चेक कर पाएगा।

लोजिस्टिक्स में अधिक होगा एआई का प्रयोग

लॉजिस्टिक्स में एआई का इस्तेमाल करने का मतलब है ऐसी तकनीक विकसित करना जो उन कामों को आसानी से कर सके जो आमतौर पर मनुष्यों द्वारा किए जाते हैं। लॉजिस्टिक्स में एआई का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट को चुनना, ऑर्डर को पैक करना और डैमेज को चेक किया जा सकता है।

ऐसे काम करता है एआई लॉजिस्टिक

एआई गोदाम प्रक्रिया के चयन और पैकिंग के दौरान होता है। जैसा कि आइटम का चयन किया जाता है और ऑर्डर के लिए डिब्बे में डाल दिया जाता है, वे एक इमेजिंग स्टेशन से गुजरते हैं जहां उनकी सटीकता के लिए जांच की जाती है। अब, एआई के साथ, यह इमेजिंग स्टेशन किसी भी डैमेज के लिए आइटम की जांच भी करेगा।
यदि किसी आइटम डैमेज के रूप में फ़्लैग किया जाता है, इसके बाद वहां मौजूद लेबर उसे देखते है। यदि अधिक डैमेज नहीं लगता है, तो यह पैकिंग चरण पर जाता है और फिर ग्राहक को भेज दिया जाता है। यह एआई सिस्टम को उन आइटम को चिह्नित करने में मदद करता है जो निरीक्षण प्रक्रिया के दौरान सही नहीं हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story