×

Phone Hack Alert News: देखिए कहीं आपका फोन हैक तो नहीं हो चुका है, दिख रहें हैं ये संकेत हो जाएं फौरन सचेत

Phone Hack Alert News:फोन हैक होने के बाद फर्जी आईडी से लोग उल्टी सीधी बातचीत करने के साथ आपके नाम से धन उगाही के काम को भी अंजाम दे रहें हैं। हैकर अपने फोन हैकिंग के काम को इतनी साइलेंटली अंजाम देते हैं कि दूसरे को रत्ती भर भी खबर ही नहीं चलने पाती। आ

Jyotsna Singh
Published on: 7 Nov 2023 12:30 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 12:30 AM GMT)
See if your phone has been hacked, these signs are visible, be alert immediately
X

देखिए कहीं आपका फोन हैक तो नहीं हो चुका है, दिख रहें हैं ये संकेत हो जाएं फौरन सचेत: Photo- Social Media

Phone Hack Alert: टेलीफोन का हैक होना आज के समय की आम समस्या बन चुकी है। सोशल मीडिया पर आये दिन कोई न कोई व्यक्ति फोन हैकिंग का शिकार हो रहा है। फोन हैक होने के बाद फर्जी आईडी से लोग उल्टी सीधी बातचीत करने के साथ आपके नाम से धन उगाही के काम को भी अंजाम दे रहें हैं। हैकर अपने फोन हैकिंग के काम को इतनी साइलेंटली अंजाम देते हैं कि दूसरे को रत्ती भर भी खबर ही नहीं चलने पाती। आइए जानते हैं फोन हैक हो जाने के दौरान आपके फोन में होने वाले कुछ कुछ खास बदलाव और संकेतो के बारे में-

क्या फोन की बैटरी तेजी से ड्रेन हो रही है

क्या आप इस बात को कई दिनों से नोटिस कर रहें हैं कि आपके फोन की बैटरी फुल चार्ज करने के बावजूद भी कुछ ही समय में वापस ड्रेन हो रही है। अगर ऐसा हो रहा है तो आपको सचेत होने की जरूरत है। क्यूंकि ऐसा होना इस बात की ओर संकेत करता है कि आपके फोन पर हैकर्स की नजर पड़ चुकी है। वो आपकी एक एक टेलीफोनिक एक्टिविटी पर अपनी नजरे रखे हुए है।

Photo- Social Media

मिनटों में मोबाइल डाटा का चट हो जाना

फोन हैकिंग आज कल साइबर क्राइम की सबसे ज्यादा बड़ी कड़ी बन चुकी है। इससे निपटने के लिए साइबर सुरक्षा सेल कई तरह के उपाय अपना रही है। अगर आपके फोन का डाटा यानी फोन का इंटरनेट बड़ी रफ्तार से खत्म हो रहा है। तो ऐसा होना आपके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है। ऐसा होना इस बात की ओर भी संकेत करता है कि कोई आपके मोबाइल के दाता का इस्तेमाल कर रहा है। यानी आपके फोन में किसी अनऑथराइज्ड ऐप के जरिए मैलवेयर या वायरस की एंट्री हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: Jio News: Jio ने लॉन्च किया अपना नया प्रोडक्ट, अब आपकी कार बनेगी ज्यादा हाईटेक, Jio Motive डिवाइस में मिलेंगी ढेरों खूबियां

Photo- Social Media

अन वांटेड नोटिफिकेशंस का बार बार आना

फोन हैक होने के बाद कई तरह से संकेत देता है। जिसमें से अगर आपके फोन पर वायरस अलर्ट के नोटिफिकेशन के साथ ही कोई अनयूजवल नोटिफिकेशन बार बार फ्लैश हो रहा है, तो ये फोन हैकिंग का भी संकेत हो सकता है। यानी आपके फोन में मैलवेयर ने एंट्री ले ली है।

ये भी पढ़ें: X Launch AI Chat Tool Grok: एक्स ने लॉन्च किया पहला AI चैटटूल Grok, सिर्फ प्रीमियम प्लस यूजर्स को मिलेगा एक्सेस

फोन की स्क्रीन लाइट बार-बार ब्लिंक होना

क्या आपके फोन की स्क्रीन लाइट बार-बार अपने आप ब्लिंक हो रही है। तो ये भी खतरे की घंटी है। ऐसा होना फोन हैकिंग की ओर इशारा करता है। इसी के साथ यदि आपके फोन के अचानक एप खुद ब खुद क्रैश हो रहे हों तो अपने आप बार-बार फोन से गायब हो रहे हैं। ऐसा होना भी हैकिंग की संभावना को बढ़ाता है।

फोन का हैंग होना या स्लो मोशन में चलना

फोन हैंग होने के पीछे यह भी वजह हो सकती है यदि आपका फोन चलते चलते अचानक बिना किसी वजह के हैक होने लगा हो या हद से ज्यादा स्लो मोशन में चल रहा है तो आप समझ जाइए कि आपका फोन हैक हो चुका है।

Photo- Social Media

सोशल मीडिया एक्टिविटी

आपका फोन हैक हो गया है या फिर आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो गया है इस बात का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बिना आपकी एक्टिविटी के कोई पोस्ट शेयर की जा रही हो। जो कि आपके फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर आ रही है। जो इस बात में कोई शक नहीं की आपके फोन का कंट्रोल किसी के हाथों में जा चुका है।

ये भी पढ़ें: Google News: गूगल को सर्च में बने रहने के लिए खर्च करने पड़ते हैं अरबों डालर

बिना चार्ज पर लगाए फोन का हीट अप होना

क्या आपका आपका स्मार्टफोन बिना चार्ज पर लगाए ही उसकी बैट्री एरिया तेज़ी से हीट अप हो रही है। और आपको सूझ नहीं रहा कि आखिर फोन क्यों गरम हो रहा है। ऐसे में आपको तुरंत अपने फोन के प्रति अलर्ट हो जाना चाहिए। क्योंकि आपके फोन में हो रहे इस प्रकार के बदलाव सीधा संकेत देते हैं कि आपका फोन हैक हो चुका है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story