×

Best Laptops For Study: पढ़ाई के लिए टॉप लैपटॉप्स, फास्ट काम और बैटरी मिलेगी ज्यादा

Best Laptops For Study: जैसे-जैसे छात्रों की बहुत सारी पढ़ाई ऑनलाइन हो गई है, लैपटॉप स्कूल और कॉलेज की शिक्षा का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। बजट एक बड़ी बाधा होने के कारण, छात्र ऐसे लैपटॉप खरीदना चाहते हैं

Anjali Soni
Published on: 23 July 2023 12:00 PM GMT
Best Laptops For Study: पढ़ाई के लिए टॉप लैपटॉप्स, फास्ट काम और बैटरी मिलेगी ज्यादा
X

Best Laptops For Study: जैसे-जैसे छात्रों की बहुत सारी पढ़ाई ऑनलाइन हो गई है, लैपटॉप स्कूल और कॉलेज की शिक्षा का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। बजट एक बड़ी बाधा होने के कारण, छात्र ऐसे लैपटॉप खरीदना चाहते हैं जो अधिकांश काम कर सकें; चाहे वह वीडियो कॉल पर कक्षाओं में भाग लेना हो, लाइव पाठ स्ट्रीम करना हो, कोडिंग करना हो या यहां तक ​​कि वीडियो देखना हो। यह भी महत्वपूर्ण है कि लैपटॉप हल्के, मजबूत हों और उनका जीवनकाल अच्छा हो। यहां स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए सबसे उपयुक्त प्रवेश स्तर के लैपटॉप की एक सूची दी गई है।

Lenovo IdeaPad Slim 3

लेनोवो के पास बजट-अनुकूल लैपटॉप के लिए कुछ बेहतरीन विकल्प हैं। लेनोवो आइडियापैड स्लिम 3 4 जीबी रैम और तेज़ प्रोसेसिंग 256 जीबी एसएसडी स्टोरेज के साथ आता है। यह इंटेल सेलेरॉन एन4020 प्रोसेसर द्वारा संचालित है जो गैर-बिजली वाले कार्यों के लिए अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है। बैटरी 5 घंटे तक चलती है और इसे 35W चार्जर के साथ पैक किया गया है। इसमें 15.6 इंच का एंटी-ग्लेयर डिस्प्ले है जो उज्ज्वल परिस्थितियों में बेहतर दृश्यता प्रदान करता है और स्क्रीन पर कोई चमक नहीं होती है। इसमें एक 720p वेबकैम है जो आपकी प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए एक शटर के साथ आता है। किफायती कीमत पर आने वाला लेनोवो आइडियापैड स्लिम 3 छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

AVITA Liber NS14A8INF561-PAF Laptop

एविटा लिबर उच्च-प्रदर्शन सुविधाओं से भरपूर है और इस सूची में सबसे हल्का लैपटॉप है। यह Intel i5 प्रोसेसर के साथ आता है और इसमें तेज़ 512GB SSD स्टोरेज है। मल्टीटास्किंग के दौरान आपको सहज उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए इसमें एक एकीकृत इंटेल यूएचडी ग्राफिक्स कार्ड और 8 जीबी रैम है। आप विभिन्न अनुप्रयोगों पर काम कर सकते हैं और बिना किसी रुकावट का अनुभव कर सकते हैं। लैपटॉप में एल्यूमीनियम बॉडी है और इसका वजन केवल 1.25 किलोग्राम है। यह एक लंबे समय तक चलने वाली बैटरी द्वारा संचालित है जो 10 घंटे तक चल सकती है। लैपटॉप में 14-इंच FHD डिस्प्ले और बैकलिट कीबोर्ड है। एविटा लिबर उन छात्रों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो एक ऐसा उपकरण खरीदना चाहते हैं जिसका दैनिक गतिविधियों के दौरान उच्च प्रदर्शन हो।

Lenovo ThinkPad E14 Laptop

लेनोवो थिंकपैड E14 ​​में एक मजबूत बॉडी है जो कठिन उपयोग का सामना कर सकती है। लेनोवो का दावा है कि थिंकपैड E14 ​​सबसे कठिन मौसम का सामना कर सकता है क्योंकि यह 12 सैन्य-ग्रेड परीक्षण पास कर चुका है। यह लैपटॉप AMD Ryzen 5 पर चलता है और 8GB रैम के साथ आता है। इसमें 256 जीबी एसएसडी स्टोरेज है और यह विंडोज 10 पर चलता है। लैपटॉप का वजन 1.59 किलोग्राम है और यह 13 घंटे तक की बैटरी लाइफ का वादा करता है। लेनोवो थिंकपैड E15 छात्रों के लिए एक आदर्श लैपटॉप है क्योंकि यह प्रदर्शन प्रदान करते हुए आकस्मिक गिरावट और बिखराव का सामना कर सकता है।

HP 15 Laptop

एचपी लैपटॉप अपने टिकाऊपन और प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं और एचपी 15 भी इससे अलग नहीं है। यह AMD Ryzen 3 प्रोसेसर, 1TB HDD स्टोरेज और 256GB SDD स्टोरेज से लैस है। लैपटॉप में 15.6 इंच का FHD डिस्प्ले है जो वीडियो देखने का अनुभव सुखद बना देगा। यह एक हल्का लैपटॉप है, जिसका वजन 1.82 किलोग्राम है। लैपटॉप एक लंबे समय तक चलने वाली बैटरी द्वारा संचालित है जो यह सुनिश्चित करता है कि आप 12 घंटे तक अपने चार्जर को प्लग किए बिना अपनी मशीन का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। एकीकृत एएमडी ग्राफिक्स समग्र प्रदर्शन को बढ़ाता है। एचपी 15 उन छात्रों के लिए एक आशाजनक लैपटॉप है जो मल्टीटास्क और हल्के गेम खेलना चाहते हैं।

HP 14 Laptop

एचपी 14 एक कॉम्पैक्ट लैपटॉप है जिसमें इंटेल यूएचडी ग्राफिक्स द्वारा संचालित 14-इंच एफएचडी डिस्प्ले है। यह तेज़ प्रोसेसिंग वाली 256GB SSD स्टोरेज ड्राइव और 8GB रैम के साथ आता है जिसे 16GB तक बढ़ाया जा सकता है। यह 10वीं पीढ़ी के इंटेल i3 प्रोसेसर पर चलता है जो इसे उच्च प्रदर्शन देता है। यह प्रीलोडेड विंडोज 10 और बिल्ट-इन एलेक्सा सपोर्ट के साथ आता है। एचपी 14 की बैटरी लाइफ अच्छी है और यह छात्रों के लिए उपयुक्त विकल्प है।

ASUS VivoBook 14 Laptop

ASUS VivoBook 14 एक हल्का, चिकना लैपटॉप है जो 8GB रैम और एक हाइब्रिड स्टोरेज ड्राइव के साथ आता है जिसमें 1TB HDD और 128GB SSD स्टोरेज है। यह Intel i3 प्रोसेसर पर चलता है और इसमें आपको सहज अनुभव देने के लिए एक एकीकृत ग्राफिक्स कार्ड है। वीवोबुक 14 में 14 इंच का एंटी-ग्लेयर फुल एचडी डिस्प्ले है, जिसके पतले बेज़ेल्स को देखते हुए इसका स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात 82% है। इसे ले जाना आसान है और इसका वजन केवल 1.6 किलोग्राम है। यह एक उच्च प्रदर्शन वाला लैपटॉप है जो अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीमत पर आता है। लैपटॉप विंडोज 10 ओएस पर चलता है और इसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2019 पहले से इंस्टॉल है। छात्र अन्य दैनिक गतिविधियों के साथ-साथ वीडियो संपादन और लाइट गेमिंग के लिए ASUS VivoBook 14 का उपयोग कर सकते हैं।

Mi Notebook Ultra

काम के लिए किफायती लैपटॉप की तलाश कर रहे पेशेवरों के लिए Mi नोटबुक अल्ट्रा एक अच्छा विकल्प है। यह एक फीचर-पैक डिवाइस है जो किफायती कीमत के साथ आता है। इसमें एक जीवंत डिस्प्ले है और यह एक शक्तिशाली प्रोसेसर और पर्याप्त स्टोरेज से लैस है। यह अपनी मूल कीमत ₹71,999 से कम होकर ₹52,990 में उपलब्ध है। लैपटॉप को 12 महीने की नो कॉस्ट ईएमआई ऑप्शन के साथ खरीदा जा सकता है।

MSI Modern 14

यदि आप दैनिक ड्राइवर की तलाश में हैं तो एमएसआई मॉडर्न 14 एक और अच्छा विकल्प है। यह अच्छे डिस्प्ले, अच्छे हार्डवेयर और हल्के डिजाइन से लैस है, इसका वजन सिर्फ 1.3 किलोग्राम है। इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है. यह वर्तमान में ₹44,990 में उपलब्ध है, जो इसकी मूल कीमत ₹66,990 से कम है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story