×

Blue Tick on Facebook Instagram: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वेरिफाइड होना है तो देने पड़ेंगे पैसे, मेटा ने किया बड़ा ऐलान

Blue Tick on Facebook Instagram: मेटा ने बड़ा ऐलान कर बताया है कि अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वेरिफाइड होने के लिए पैसे देकर भारतीय यूज़र्स को अब सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 8 Jun 2023 4:46 AM GMT
Blue Tick on Facebook Instagram: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वेरिफाइड होना है तो देने पड़ेंगे पैसे, मेटा ने किया बड़ा ऐलान
X
Blue Tick on Facebook Instagram (Social Media)

Blue Tick on Facebook-Instagram: अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक या इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक चाहते हैं तो उसके लिए आपको अब अपनी जेब ढीली करनी होगी। मेटा ने भारत में अपने 'Meta Verified' के लिए paid सुविधा शुरू करने का ऐलान कर दिया है।

कितना देना होगा शुल्क ?

इंटरनेट की दुनिया में सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की संचालक कंपनी मेटा ने अब भारत में अपनी पेड सुविधा स्टार्ट करने का ऐलान किया है। जी हां जैसा same feature ट्वीटर के लिए आ चुका है वैसा ही फीचर इंस्टाग्राम और फेसबुक का भी होगा। शुल्क देकर वेरिफिकेशन सर्विस शुरू की सेवा शुरू कर दी गई है। मेटा कंपनी ने अपनी इस शुल्क देकर सब्सक्रिप्शन पाने वाले सर्विस को इस साल फरवरी में लॉन्च किया था। कंपनी का कहना है कि भारत में सोशल मीडिया यूजर्स एंड्रॉयड और iOS के लिए वेरिफिकेशन बैज यानी ब्लू टिक लेने के लिए हर महीने 699 रुपये का निश्चित शुल्क देना पड़ेगा।

मेटा ने जानकारी दी है कि कंपनी आने वाले कुछ ही महीनों में वेब पर भी हर महीने 599 रुपये लेकर वेरीफाइड होने की सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है।

सब्सक्रिप्शन badge पाने के लिए, यूजर को अपने अकाउंट की सर्विस लेने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम के आईडी अकाउंट को किसी सरकारी पहचान पत्र से भी वेरिफाई कराना होगा।

आपके बता दें कि, इस पेड वेरिफाइड , सब्सक्रिप्शन वाले अकाउंट को मेटा की कंपनी badge के साथ कई सारी अन्य सुविधाएं भी देने वाली हैं। इससे यूजर्स का इन ऐप्स के प्रति एक्सपीरिएंस को बेहतर करने में मदद मिलेगी।

Twitter पर पहले ही शुरू है paid subscription

वेरिफाइड अकाउंट के लिए हर महीने पैसे लेने की शुरुआत माइक्रोब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म ट्विटर ने पहले ही शुरू कर दी थी। ट्विटर भी मेटा ओनिंग कम्पनी के अंदर ही आती है। ट्विटर वेब पर वेरिफिकेशन के लिए हर महीने 650 रुपये चार्ज लेता है, वहीं ट्विटर ब्लू भारत में एंड्रॉयड और iOS phone यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन की कीमत 900/- रुपये रखी गई है।

क्रिएटर्स को मिलेगी सुविधा

वेरिफिकेशन में अप्लाई करने के लिए सरकारी आईडी के डिटेल्स भी मेंशन करने होंगे। यूजर्स जिस भी आईडी के लिए सब्सक्रिप्शन चाहती है, फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट के प्रोफाइल नाम और फोटो से मिलती हुई आईडी होनी चाहिए। कंपनी का कहना है कि हम क्रिएटर्स के लिए अपना प्रेजेंट और मौजूद सभी फीचर को सरलता से यूजर्स तक पहुंचाना चाहते है। ताकि वे Instagram या Facebook पर अपनी कम्यूनिटी को मजबूती से टीका पाए। मेटा ने कहा कि ऐसे खातों में भी कोई बदलाव नहीं होगा जो पहले वेरिफाई किए गए थे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story