×

Best DSLR Cameras Price: ख़रीदे भारत के बेस्ट डीएसएलआर कैमरे, जाने कीमत और फीचर्स

Best DSLR Cameras Price and Features: भारत में डीएसएलआर कैमरे लोकप्रिय होने लगे हैं। उत्साही और शौक़ीन लोगों के लिए आरक्षित होने से लेकर, इन प्रो-ग्रेड कैमरों का उपयोग अब उन लोगों द्वारा किया जा रहा है जिन्होंने अभी-अभी फोटोग्राफी शुरू की है।

Anjali Soni
Published on: 19 July 2023 3:16 AM GMT
Best DSLR Cameras Price: ख़रीदे भारत के बेस्ट डीएसएलआर कैमरे, जाने कीमत और फीचर्स
X
Best DSLR Cameras Price and Features (Photo-social media)

Best DSLR Cameras Price and Features: भारत में डीएसएलआर कैमरे लोकप्रिय होने लगे हैं। उत्साही और शौक़ीन लोगों के लिए आरक्षित होने से लेकर, इन प्रो-ग्रेड कैमरों का उपयोग अब उन लोगों द्वारा किया जा रहा है जिन्होंने अभी-अभी फोटोग्राफी शुरू की है। फ़ोटो क्लिक करने के लिए किसी मित्र को डीएसएलआर कैमरे का उपयोग करना काफी आम है, और यह काफी हद तक इन कैमरों के किफायती होने के कारण है। लेकिन एक डीएसएलआर खरीदना भ्रमित करने वाला हो सकता है क्योंकि इसमें बहुत सी अलग-अलग चीजें होती हैं जिन्हें ध्यान में रखना होता है जैसे तकनीकी विशिष्टता, ब्रांड, लागत और इसके अलावा जब आप अपनी मेहनत की कमाई खर्च कर रहे हों तो कौन सी एक्सेसरीज खरीदें, आपको यह जानना होगा। आपको एक सार्थक गियर मिल रहा है। आपकी मदद के लिए, हमने भारत में सबसे अच्छे बजट डीएसएलआर कैमरों की एक सूची तैयार की है।

Sony Alpha ILCE-6400

Sony Alpha ILCE-6400 24.2MP EXMOR CMOS सेंसर और कई प्रकार की सुविधाओं के साथ आता है। ऐसा कहा जाता है कि यह सेंसर अपनी श्रेणी में बेस्ट में से एक है, जो सटीक तीक्ष्णता के साथ उच्च गुणवत्ता वाली छवियों का वादा करता है। इसमें 3 इंच की टिल्टिंग एलसीडी स्क्रीन है जो तत्काल एचडीआर वर्कफ़्लो के लिए हाइब्रिड लॉग गामा का समर्थन करती है।

Nikon D5600 Digital Camera 18-55mm VR Kit

Nikon D5600 बाज़ार में सबसे अच्छे बजट DSLR कैमरों में से एक है। इसमें 24.2MP CMOS सेंसर है, और उन्नत एक्सपीड 4 प्रोसेसर यह सुनिश्चित करता है कि आपको इस लेंस से बेस्ट लाभ मिले। यह प्रति सेकंड 5 फ्रेम की गति से शूट कर सकता है और कम रोशनी की स्थिति में भी ग्रेन-फ्री तस्वीरें सुनिश्चित करने के लिए इसकी आईएसओ रेंज 100-25,600 है। कनेक्टिविटी के लिहाज से यह ब्लूटूथ, वाई-फाई और एनएफसी को सपोर्ट करता है। Nikon D5600 एक बढ़िया विकल्प है और इसमें ऐसे फीचर्स हैं जो गंभीर फोटोग्राफी शुरू करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Canon EOS 1500D

Canon EOS 1500D में Digic 4+ प्रोसेसिंग इंजन के साथ 24.1MP कैमरा है। यह अधिकतम 3 फ्रेम प्रति सेकंड पर बर्स्ट शॉट्स का समर्थन करता है और इसकी आईएसओ रेंज 100-6,400 है जिसे 12,800 तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 3 इंच का टचस्क्रीन और 9-पॉइंट ऑटोफोकस सिस्टम है। यह ब्लूटूथ, एनएफसी और वाई-फाई कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। यदि आप एक किफायती लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले डीएसएलआर कैमरे की तलाश में हैं तो कैनन ईओएस 1500डी एक उल्लेखनीय विकल्प है।

Sony Cybershot DSC-RX100 III

Sony साइबरशॉट DSC-RX100 III कैमरा एक अन्य विकल्प है जो 1-इंच 20.2MP कैमरा, 24-70mm f/1.8 ज़ूम लेंस और 2.9x ऑप्टिकल ज़ूम तक सपोर्ट के साथ आता है। इसमें 3 इंच का एलसीडी डिस्प्ले है और यह चेहरे की पहचान और मेमोरी रिकॉल जैसी सुविधाओं का समर्थन करता है। सोनी साइबरशॉट DSC-RX100 III कैमरा, कैमरा प्रेमियों के लिए अपने फोटोग्राफी साहसिक कार्य की शुरुआत करने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

Canon EOS 200D II

Canon EOS 200D II में 24.1MP CMOS सेंसर है और यह डुअल पिक्सेल तकनीक से लैस है। यह डिजिक 8 प्रोसेसर द्वारा संचालित है और इसकी आईएसओ रेंज 100-25,600 है। यह कैनन का पहला डीएसएलआर है जो लाइव व्यू शूटिंग के साथ आई डिटेक्शन ऑटोफोकस को सपोर्ट करता है। इसमें 3 इंच का टचस्क्रीन है और यह वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। Canon EOS 200D II की हल्की बॉडी और उपयोग में आसानी इसे उत्साही लोगों के साथ-साथ शुरुआती लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प बनाती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story