×

GMail Blue Tick: जीमेल भी लाया ब्लू टिक, अब यूजर पकड़ पाएंगे फर्जी मेल

GMail Blue Tick: पके जीमेल पर अकसर फर्जी मेल, स्पैम और धोखाधड़ी वाली मेल आती होंगी। इस ग्लोबल समस्या से निपटने के लिए गूगल ने जीमेल इनबॉक्स में मेल के आगे एक नीला चेक मार्क दिखाई देगा।

Neel Mani Lal
Published on: 4 May 2023 5:12 PM GMT
GMail Blue Tick: जीमेल भी लाया ब्लू टिक, अब यूजर पकड़ पाएंगे फर्जी मेल
X
जीमेल भी लाया ब्लू टिक: Photo- Social Media

GMail Blue Tick: आपके जीमेल पर अकसर फर्जी मेल, स्पैम और धोखाधड़ी वाली मेल आती होंगी। इस ग्लोबल समस्या से निपटने के लिए गूगल ने जीमेल में एक नई सुविधा शुरू की है जिसका उद्देश्य यह पता लगाने में यूजर की मदद करना है कि मेल भेजने वाला कोई असली है या स्कैमर है। इस सुविधा के तहत जब आप किसी ऐसी कंपनी से ईमेल पाते हैं जिसने अपनी पहचान वेरीफाई की है, तो आपको अपने इनबॉक्स में उनके नाम के आगे एक नीला चेक मार्क दिखाई देगा।

नवीनतम अपडेट

ब्लू चेकमार्क अपडेट गूगल का ब्रांड इंडिकेटर फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन (बीमी) तकनीक का नवीनतम रोलआउट है। गूगल ने 2020 में जीमेल में बीमी का परीक्षण शुरू किया था। सबसे पहले, इसने बीमी में शामिल ब्रांडों को उनके ईमेल में अपना लोगो शामिल करने में सक्षम बनाया। लेकिन अब नीला चेक मार्क शायद इसलिए लगाया गया है कि ये अधिक साफ संकेतक है कि मेल भेजने वाला वैध है।

जब आप जीमेल में नीले चेक पर कर्सर लाएंगे तो आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा "इस ईमेल के प्रेषक ने सत्यापित किया है कि वे जिस डोमेन से मेल भेजा गया उसका और प्रोफ़ाइल इमेज में लगे लोगो का स्वामी है।" पॉप-अप में एक लिंक शामिल होगा है जो आपको अधिक जानकारी वाले पेज पर ले जाएगा।

सुविधा इस सप्ताह के अंत तक लाइव हो जाएगी

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि - "मजबूत ईमेल प्रमाणीकरण यूजर्स और ईमेल सुरक्षा प्रणालियों को स्पैम की पहचान करने और रोकने में मदद करता है, और प्रेषकों को अपने ब्रांड विश्वास का लाभ उठाने में भी सक्षम बनाता है।" ये सुविधा इस सप्ताह के अंत तक सभी यूजर्स के लिए लाइव हो जाएगी।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story