×

AI Features for Gmail: आपकी मेल खुद लिख देगा जीमेल, एआई अब नए लेवल पर

AI features for Gmail: गूगल ने ऐलान किया है कि उसके जीमेल में एक नया एआई -संचालित फीचर आने वाला है जिसका नाम होगा - हेल्प मी राइट यानी "मुझे लिखने में मदद करें।"।

Neel Mani Lal
Published on: 11 May 2023 10:03 AM GMT
AI Features for Gmail: आपकी मेल खुद लिख देगा जीमेल, एआई अब नए लेवल पर
X
AI features for Gmail (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

AI features for Gmail: ईमेल का वर्तमान स्वरूप दशकों से कमोबेश एक ही जैसा है। मेल खोलिए, मैसेज टाइप करिए और सेंड कर दीजिए। लेकिन अब ई मेल की दुनिया बदलने वाली है क्योंकि इसमें भी आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का प्रवेश हो चुका है। और जब आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस आ गया तो बहुत कुछ मशीनी दिमाग ही करने लगता है और यही होगा ई मेल में जहां आपको कोई उबाऊ ईमेल लिखने में सिर खपाने या समय लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मशीन ही आपका सारा काम कर देगी। बस आपको जरा सा इशारा भर करना होगा।

जीमेल ने की शुरुआत

इस कड़ी में अब गूगल ने ऐलान किया है कि उसके जीमेल में एक नया एआई -संचालित फीचर आने वाला है जिसका नाम होगा - हेल्प मी राइट यानी "मुझे लिखने में मदद करें।"। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा यूजर्स को मेल लिखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

गूगल आई ओ इवेंट में सीईओ सुंदर पिचाई ने एक नई सुविधा की घोषणा की जो ईमेल लिखने का काम स्वचालित करेगी। "हेल्प मी राइट" नामक नई गूगल सेवा जीमेल, टेक्स्ट संदेशों और अन्य गूगल ऐप्स में यूजर्स लिए स्वचालित संदेशों का मसौदा तैयार करेगी।

ईमेल में क्रांति

दुनियाभर में जीमेल के 1.8 बिलियन सक्रिय यूजर्स हैं। हेल्प मी राइट, दुनिया के ईमेल के माध्यम से कम्यूनिकेट करने के तरीके पर एक बड़ा प्रभाव डालने के लिए तैयार है। इतना तो तय है कि मेल सुविधा प्रदान करने वाली अन्य सेवाओं में जल्द ही और नए बदलाव सामने आएंगे। इनमें माइक्रोसॉफ्ट अपनी आउटलुक मेल में क्या नया डालता है ये देखना रोचक होगा।

ये कैसे काम करेगा

हेल्प मी राइट फीचर कैसे काम करेगा, इसका खुलासा करते हुए गूगल की कांफ्रेंस में एक उदाहरण दिखाया गया। गूगल इवेंट में अपने डेमो में सुंदर पिचाई ने रद्द की गई उड़ान के लिए एक एयरलाइन से पूर्ण रिफंड के लिए एक ईमेल का मसौदा तैयार करने के लिए हेल्प मी राइट का उपयोग किया। प्रेजेंटेशन के अनुसार, सेंड बटन के बगल में एक पेंसिल और बार्ड स्पार्कल वाला एक आइकन दिखाई देगा। जब आइकन पर क्लिक किया जाता है, तो यूजर के सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें वह कुछ शब्द लिखेगा कि वह क्या मेल लिखना चाहता है। डेमो में एक यूजर को एक एयरलाइन को मेल लिखते हुए दिखाया गया, जो रिफंड की मांग कर रहा था। यूजर ने प्रॉम्प्ट सबमिट किया कि "रद्द उड़ान के लिए पूर्ण रिफंड मांगें।" बस, हेल्प मी राइट ने यूजर की पूरी मेल सेकेंडों में लिख डाली।

रिफाइन करने का विकल्प

इसके अतिरिक्त, नई सेवा में एक "रिफाइन या परिष्कृत" विकल्प शामिल होगा। यह सुविधा यूजर को मेल में लिखे शब्दों को एडजस्ट करने की अनुमति देती है। "रिफाइन" बटन संदेश को छोटा कर सकता है, बढ़ा सकता है या ईमेल को अधिक औपचारिक बना सकता है। फिर आप ईमेल को मैन्युअल रूप से संपादित कर सकते हैं या इसे वैसे ही भेज सकते हैं।

गूगल के अनुसार, यह फीचर उसके वर्कस्पेस अपडेट के हिस्से के रूप में रोलआउट होगा।

इसके पहले 2018 में जीमेल में "स्मार्ट कंपोज़" नामक फीचर जोड़ा था। जबकि 2017 में "स्मार्ट रिप्लाई" फीचर जोड़ा गया था। स्मार्ट रिप्लाई बुनियादी स्वचालित उत्तर प्रदान करता है, और स्मार्ट कंपोज़ आपके टाइप करते ही सुझाव प्रदान करता है। लेकिन हेल्प मी राइट एक बुनियादी संकेत से एक पूर्ण ईमेल बनाने से कहीं आगे जाएगा। हेल्प मी राइट के रोलआउट की कोई तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story