×

Google Launches AI Search: गूगल ने भारत में लॉन्च किया अंग्रेजी और हिंदी में AI सर्च टूल, जाने कैसे करें इसका उपयोग

Google Launches AI Search: गूगल ने कुछ महीने पहले सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) नाम से एक जेनरेटिव एआई-पावर्ड सर्च एक्सपीरियंस टूल लॉन्च किया था और तब से वह एआई टूल को नई सुविधाओं के साथ अपडेट कर रहा है।

Anjali Soni
Published on: 1 Sep 2023 12:37 PM GMT
Google Launches AI Search: गूगल ने भारत में लॉन्च किया अंग्रेजी और हिंदी में AI सर्च टूल, जाने कैसे करें इसका उपयोग
X
Google Launches AI Search (Photo-social media)

Google Launches AI Search: Google ने कुछ महीने पहले सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) नाम से एक जेनरेटिव एआई-पावर्ड सर्च एक्सपीरियंस टूल लॉन्च किया था और तब से वह एआई टूल को नई सुविधाओं के साथ अपडेट कर रहा है। Google ने अब भारत में SGE लॉन्च किया है, और यह सर्च लैब्स में एक प्रयोग के रूप में उपलब्ध है।

Google SGE भारत में लॉन्च हुआ

SGE के साथ, Google का लक्ष्य अनिवार्य रूप से बेहतर और अधिक जानकारीपूर्ण AI-संचालित सर्च रिजल्ट प्रदान करना है। एसजीई के साथ, आपको उन विषयों पर सारांशित उत्तर मिलेंगे जिन्हें आप दृश्य रिजल्ट के साथ खोजते हैं। Google ऐसे संकेत भी प्रदान करेगा जो आपको विषय के बारे में और अधिक जानने में मदद करेंगे। साथ ही आपके लिए अधिक नेचुरल फ्लो प्रश्न पूछना भी आसान होगा।

भारत में, SGE अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध होगा। आप इन स्टेप्स का पालन करके तुरंत इस सुविधा पर शुरुआत कर सकते हैं:

1. अपने डेस्कटॉप या Google ऐप पर Google Chrome में साइन इन करें।

2. ब्राउज़र के ऊपरी दाएं कोने पर बीकर आइकन पर टैप करें।

3. सर्च में SGE, जेनरेटिव AI का विकल्प चालू करें।

4. आपके खोज रिजल्ट अब AI-संचालित होंगे।

AI-जनित इमेज को वॉटरमार्क करने के लिए Google का नया टूल

अलग से, Google ने एक नया टूल लॉन्च किया जो AI-जनित इमेज में डीपफेक का पता लगाने में मदद करेगा। यह Google की डीप माइंड कंपनी की ओर से है जिसने 'SynthID' नामक टूल का बीटा वर्जन लॉन्च किया है। यह उपकरण अनिवार्य रूप से एआई-जनरेटेड इमेज की पहचान करेगा और एक डिजिटल वॉटरमार्क को "सीधे एक इमेज के पिक्सल में जोड़ देगा, जिससे यह मानव आंखों के लिए अदृश्य हो जाएगा, लेकिन पहचान के लिए पता लगाने योग्य हो जाएगा। इस तरह यदि कोई इमेज एआई-एकीकृत है, तो डिजिटल वॉटरमार्क के माध्यम से पहचानना आसान हो जाएगा। यह डीपफेक की पहचान करने में भी मदद करेगा, जिन्हें एआई टूल के साथ पहचानना बहुत मुश्किल हो रहा है, केवल दिन-ब-दिन सुधार हो रहा है। कुछ AI इमेज हैं जो ऑटोमैटिक रूप से इसका का खुलासा करती हैं लेकिन कुछ ऐसी भी हैं जो लोगों को मूर्ख बनाने में कामयाब हो सकती हैं। उम्मीद है कि Google का SynthID उस समस्या का समाधान कर देगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story