×

Google Pay UPI Lite: Google Pay ने लॉन्च किया UPI Lite, अब 200 रुपये से कम पेमेंट करने पर नहीं पड़ेगी पिन-की जरूरत

Google Pay UPI Lite: Google Pay UPI Lite को UPI पिन की आवश्यकता को समाप्त करके उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल भुगतान को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Anjali Soni
Published on: 14 July 2023 12:52 PM GMT
Google Pay UPI Lite: Google Pay ने लॉन्च किया UPI Lite, अब 200 रुपये से कम पेमेंट करने पर नहीं पड़ेगी पिन-की जरूरत
X
Google Pay UPI Lite(Photo-social media)

Google Pay UPI Lite: Google Pay ने डिजिटल लेनदेन की सुविधा को बढ़ाने के उद्देश्य से अपने प्लेटफॉर्म पर UPI लाइट सेवाएं लॉन्च की हैं। यूपीआई लाइट एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को एक क्लिक से तेजी से डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देती है। यह आमतौर पर Google Pay लेनदेन के लिए आवश्यक UPI पिन दर्ज करने की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। इसका उपयोग कैसे करें और अन्य डिटेल यहां देखें

परेशानी मुक्त लेनदेन के लिए Google Pay UPI लाइट

Google Pay UPI Lite को UPI पिन की आवश्यकता को समाप्त करके उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल भुगतान को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप केवल एक बार क्लिक करके कुशलतापूर्वक लेनदेन कर सकते हैं। साथ ही, UPI लाइट खाता वास्तविक समय के बैंक लेनदेन पर निर्भर नहीं करता है, भले ही यह उपयोगकर्ता के बैंक खाते से जुड़ा हो। इसके बजाय यह लेनदेन करने के लिए एक अलग कॉर्पस या वॉलेट बनाता है। यूपीआई लाइट अकाउंट में लोडिंग की अधिकतम सीमा 4,000 रुपये है। उपयोगकर्ताओं के पास तत्काल यूपीआई लेनदेन करने की क्षमता है, लेकिन वे प्रति लेनदेन अधिकतम 200 रुपये तक सीमित हैं।

Google Pay UPI Lite का उपयोग कैसे करें

Google Pay पर UPI लाइट सुविधा को सक्रिय करने के लिए आपके पास एक Google Pay खाता होना चाहिए। एक बार जब आप अपने खाते में लॉग इन कर लें, तो प्रोफ़ाइल पर जाएँ और UPI लाइट को सक्रिय करने का विकल्प खोजें। खाता लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें। अपने खाते को सफलतापूर्वक लिंक करने के बाद, आप 2,000 रुपये तक की धनराशि जोड़ सकेंगे। यदि आप 200 रुपये से कम राशि का लेनदेन करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से UPI लाइट खाते पर हो जाएगा। ऐसे लेनदेन को पूरा करने के लिए, बस "पे पिन-फ्री" विकल्प चुनें। यूपीआई लाइट अकाउंट में दिन में दो बार 2,000 रुपये तक लोड किए जा सकते हैं और यह यूजर्स को 200 रुपये तक की इंस्टेंट यूपीआई लेनदेन करने की अनुमति देता है।

भारत में UPI लाइट फीचर कब लॉन्च किया गया था

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल सितंबर में UPI लाइट पेश किया था। यह डिजिटल भुगतान सेवा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा बनाई गई थी। यूपीआई लाइट उपयोगकर्ता के बैंक खाते से जुड़ा है लेकिन जारीकर्ता बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली तक वास्तविक समय की पहुंच पर निर्भर नहीं है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story