×

UPI Transaction Limit: अब हर दिन सिर्फ लिमट में ही कर सकेंगे UPI पेमेंट, यहां जाने कितनी होगी सिमा

UPI Transaction Limit: आज के समय में पर कम ही व्यक्ति कैश का उपयोग करते है। सभी लोग UPI का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप भी यूपीआई (यूपीआई डेली लिमिट) के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है।

Anjali Soni
Published on: 13 July 2023 6:42 AM GMT
UPI Transaction Limit: अब हर दिन सिर्फ लिमट में ही कर सकेंगे UPI पेमेंट, यहां जाने कितनी होगी सिमा
X
UPI Transaction Limit(Photo-social media)

UPI Transaction Limit: आज के समय में पर कम ही व्यक्ति कैश का उपयोग करते है। सभी लोग UPI का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप भी यूपीआई (यूपीआई डेली लिमिट) के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। गूगल पे (GPay), फोन पे (PhonePe), अमेजन पे (Amazon Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसी सभी कंपनियों ने हर दिन लेनदेन करने की सीमा तय कर दी है, जिसका असर देश के करोड़ों UPI यूजर्स पर पड़ेगा। एनपीसीआई की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है।

ऐमज़ॉन पे की सीमा क्या है?

Amazon Pay ने UPI के जरिए भुगतान की अधिकतम सीमा 1,00,000 रुपये तय की है। Amazon Pay UPI पर रजिस्टर करने के बाद यूजर पहले 24 घंटे में सिर्फ 5000 रुपये तक का ही लेनदेन कर सकता है। वहीं, बैंक के आधार पर हर दिन लेनदेन की संख्या 20 तय की गई है। इसके अलावा आप कोई भी ट्रांसेक्शन नहीं कर सकते हैं।

Paytm ने भी तय की लिमिट

Paytm UPI ने यूजर्स के लिए 1 लाख रुपये तक की सीमा तय की है। इसके साथ ही पेटीएम ने प्रति घंटे की लिमिट भी ट्रांसफर कर दी है. Paytm ने बताया है कि अब आप हर घंटे सिर्फ 20,000 रुपये का ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इसके अलावा प्रति घंटे 5 ट्रांजैक्शन और एक दिन में केवल 20 ट्रांजैक्शन ही किए जा सकते हैं।

PhonePe की सीमा क्या है?

PhonePe ने दैनिक UPI लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये निर्धारित की है। इसके अलावा, एक व्यक्ति बैंक के दिशानिर्देशों के आधार पर PhonePe UPI के माध्यम से प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 लेनदेन कर सकता है। इसके बाद आप कोई भी पेमेंट नहीं कर सकते हैं।

Google Pay से सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं

Google Pay या GPay ने सभी UPI ऐप्स और बैंक खातों पर कुल 10 लेनदेन की सीमा निर्धारित की है। यूजर्स एक दिन में सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन ही कर पाएंगे। इससे आप प्रतिदिन एक लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे।

जांचें कि हर दिन कितना लेनदेन किया जा सकता है?

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक, अब आप यूपीआई के जरिए प्रतिदिन सिर्फ 1 लाख रुपये तक का ही लेनदेन कर सकते हैं। वहीं, कुछ छोटे बैंकों ने यह सीमा 25,000 तक तय की है. आइए अब देखते हैं कि आप किस ऐप के जरिए हर दिन कितना ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story