×

How to Create New Gmail Account: अपना नया जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं, बस फॉलो करें आसान स्टेप्स

How to Create New Gmail Account: आप कब से हॉटमेल का उपयोग कर रहे हैं? या आउटलुक? क्या आप इन खातों की सीमाओं से थक चुके हैं, और क्या आपको अब जीमेल इस्तेमाल करने की जरूरत है।

Anjali Soni
Published on: 25 Aug 2023 5:19 AM GMT
How to Create New Gmail Account: अपना नया जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं, बस फॉलो करें आसान स्टेप्स
X
How to Create New Gmail Account(photo-social media)

How to Create New Gmail Account: आप कब से हॉटमेल का उपयोग कर रहे हैं? या आउटलुक? क्या आप इन खातों की सीमाओं से थक चुके हैं, और क्या आपको अब जीमेल इस्तेमाल करने की जरूरत है। जीमेल 2004 से अस्तित्व में है, लेकिन अभी तक बहुत कम लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, लोगों को बदलाव पसंद नहीं है। लेकिन ऐसे कई कारण हैं जिन पर आपको जीमेल पर जाने पर विचार करना चाहिए। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि 1.5 बिलियन यूजर्स ने जीमेल को अपने प्राथमिक ईमेल क्लाइंट के रूप में उपयोग करना चुना है।

अपना नया जीमेल अकाउंट कैसे सेट करें

1. सबसे पहले आपको gmail.com पर जाना होगा।

2. "क्रिएट अकाउंट" बटन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद सिने-अप फॉर्म दिखाई देगा। इसके द्वारा प्रस्तावित सभी डिटेल दाखिल होंगे पहला नाम, अंतिम नाम, एक नया यूजर्स नाम और एक नया पासवर्ड।

4. इसके बाद, आपसे अपना खाता वेरीफाई करने के लिए एक फ़ोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google सुरक्षा बढ़ाने के लिए दो स्टेप वेरिफिकेशन प्रक्रिया का उपयोग करता है। आप यहां अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

5. अब आपको Google से वेरिफिकेशन कोड के साथ एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होना चाहिए। यदि यह कुछ मिनटों के भीतर वितरित नहीं हुआ है, तो आप इसके बजाय ऑटोमैटिक कॉल का उपयोग कर सकते हैं।

6. एक बार जब आप अपना खाता वेरीफाई कर लेंगे, तो आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें कुछ व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी। इसमें एक ईमेल, आपका जन्मदिन और आपका लिंग शामिल है। यदि आप इन्हें देने में सहज नहीं हैं या यह जानना चाहते हैं कि Google यह जानकारी क्यों मांग रहा है, तो साइन अप के दौरान बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है।

7. अब आपको Google की सेवा की शर्तों और उनकी प्राइवेसी नीति को स्वीकार करना होगा यह अत्यधिक अनुशंसित है कि आप "मैं सहमत हूं" पर क्लिक करने से पहले इन दोनों की विस्तार से समीक्षा करें।

8. अब आपके पास अपना नया जीमेल खाता होना चाहिए।

अपने नए जीमेल अकाउंट से साइन आउट कैसे करें

डिफ़ॉल्ट रूप से, जब तक आप मैन्युअल रूप से साइन आउट नहीं करते, जीमेल आपको अपने डिवाइस पर साइन इन रखेगा। यदि आप अपना डिवाइस किसी और के साथ शेयर करते हैं, या आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप हर बार जीमेल का उपयोग समाप्त करने के बाद अपने खाते से साइन आउट करें।

बस टैब बंद करने या अपना लैपटॉप बंद करने से आप अपने जीमेल खाते से साइन आउट नहीं होंगे। यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है

1. Gmail.com पर जाएं जहां आप लॉग इन हैं।

2. स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में अपने Google प्रोफ़ाइल आइकन पर जाएं।

3. यदि आपकी प्रोफ़ाइल से एक से अधिक खाते जुड़े हुए हैं, तो ड्रॉप-डाउन विंडो में, साइन आउट या सभी खातों से साइन आउट करें पर क्लिक करें।

4. अब आप तुरंत साइन आउट हो जाएंगे।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story