×

Income Tax Returns: इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फाइल करें, जाने आईटीआर स्टेटस की जांच करना, डेट और बहुत कुछ

Income Tax Returns: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख नजदीक आने के साथ, आप आखिरी घंटे की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द रिटर्न दाखिल करना चाहेंगे।

Anjali Soni
Published on: 22 July 2023 2:14 AM GMT
Income Tax Returns: इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फाइल करें, जाने आईटीआर स्टेटस की जांच करना, डेट और बहुत कुछ
X
Income Tax Returns(Photo-social media)

Income Tax Returns: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख नजदीक आने के साथ, आप आखिरी घंटे की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द रिटर्न दाखिल करना चाहेंगे। इसका उद्देश्य उस रकम को वापस पाना है जो आपने जरूरत से ज्यादा इनकम टैक्स देकर जमा की है। इसलिए यदि आपने अभी तक आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो इस लेख में हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन आईटीआर दाखिल करने, आईटीआर को ई-वेरिफाई करने और अपने रिटर्न की स्टेटस की जांच करने के साथ-साथ आपके कुछ संदेहों का उत्तर देने के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

ऑनलाइन आईटीआर कैसे दाखिल करें

सरकारी पोर्टल की मदद से आप आसानी से अपना आईटीआर ऑनलाइन दाखिल कर सकते हैं। पोर्टल व्यक्तियों को त्वरित रिफंड प्राप्त करने और निवारण, यदि कोई हो, प्रस्तुत करने की भी अनुमति देता है। यहां बताया गया है कि पोर्टल का उपयोग कैसे करें और आईटीआर कैसे दाखिल करें:

1. यहां आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं

2. पैन नंबर का उपयोग करके पोर्टल पर पंजीकरण करें और यदि आपने पासवर्ड नहीं बनाया है तो एक पासवर्ड बनाएं

3. पोर्टल पर लॉग इन करें

4. अब मुख्य स्क्रीन से फाइल आईटीआर पर क्लिक करें

5. आईटीआर दाखिल करने के लिए मूल्यांकन वर्ष चुनें

6. अब आईटीआर कॉपी दाखिल करने के लिए ऑनलाइन मोड चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें

7. अगली स्क्रीन पर, स्टार्ट न्यू फाइलिंग चुनें

8. एक व्यक्ति के रूप में फाइल आईटीआर पर क्लिक करें और जारी रखें दबाएं

9. ITR 1 या ITR 4 चुनें और Proceed पर क्लिक करें

10. जानकारी पर गौर करें और आइए शुरू करें चुनें

11. आईटीआर दाखिल करने का कारण बताएं, मेनू में दिए गए विकल्पों का चयन करें

12. उस बैंक खाते का विवरण भरें जिसमें आप आईटी रिफंड स्थानांतरित करना चाहते हैं

13. बैंक ब्याज दर, पूंजीगत लाभ और अन्य जैसे पहले से भरे गए विवरणों की मदद से आईटीआर कॉपी दाखिल करें

14. सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर, आईटी विभाग, बेंगलुरु को कूरियर करके आईटीआर कॉपी सत्यापित करें और वेबसाइट पर जमा करें

15. आप बैंक एटीएम के माध्यम से उत्पन्न ईवीसी या आधार ओटीपी का उपयोग करके भी ई-सत्यापन कर सकते हैं। स्थिर पासवर्ड के लिए भी एक विकल्प है जो करदाताओं को कम मोबाइल नेटवर्क रेंज में होने पर संचालन में आसानी को बढ़ाता है, जबकि आयकर लेनदेन को पूरा करने के लिए आमतौर पर ओटीपी की आवश्यकता होती है।

ऑफलाइन आईटीआर कैसे फाइल करें

आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं, शीर्ष मेनू बार से 'डाउनलोड' चुनें। लगभग 100 एमबी आकार की एक ज़िप फ़ाइल आपके कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर डाउनलोड होगी, ज़िप फ़ाइल निकालें और निकाले गए फ़ोल्डर से उपयोगिता खोलें। आईटीआर फॉर्म में सभी प्रासंगिक और अनिवार्य जानकारी दर्ज करें। सभी जानकारी वेरिफाई करें और कर की गणना करें। जेनरेट एक्सएमएल विकल्प पर क्लिक करें और फाइल को अपने सिस्टम पर सेव करें। अपनी आईडी (पैन), पासवर्ड और कैप्चा कोड का उपयोग करके ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें। ई-फ़ाइल चुनें और आयकर रिटर्न चुनें। इसके बाद मूल्यांकन वर्ष, आईटीआर फॉर्म का नाम और सबमिशन मोड होगा। निम्न स्क्रीन से XML फ़ाइल अपलोड करें। आयकर रिटर्न को सत्यापित करने के लिए निम्नलिखित विकल्पों में से कोई एक चुनें: डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी), आधार ओटीपी, मान्य बैंक खाता विवरण का उपयोग करके ईवीसी, डीमैट खाता डिटेल का उपयोग करके ईवीसी, मेरे खाते के माध्यम से पहले से ही जेनरेट किया गया ईवीसी (ईवीसी विकल्प या बैंक जेनरेट करें) एटीएम। ऐसे ईवीसी की वैधता उत्पादन के समय से 72 घंटे है।), मैं बाद में ई-सत्यापन करना चाहूंगा। कृपया मुझे याद दिलाएं, अन्यथा मैं इस आयकर रिटर्न को ई-सत्यापित नहीं करना चाहता और हस्ताक्षरित आईटीआर-वी को सामान्य या स्पीड पोस्ट के माध्यम से "केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र, आयकर विभाग, बेंगलुरु - 560500" पर भेजना चाहता हूं। इसके बाद आईटीआर सबमिट कर दें आपका रिटर्न जमा हो जाएगा और आपको एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story