×

Deleted WhatsApp Messages: व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज कैसे देखें, यहां जाने आसान तरीका

Deleted WhatsApp Messages: हालाँकि आप व्हाट्सएप पर हटाए गए संदेशों को नहीं देख सकते हैं, ऐसे कई समाधान हैं जिनका उपयोग आप उन संदेशों को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं

Anjali Soni
Published on: 7 July 2023 12:30 AM GMT
Deleted WhatsApp Messages: व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज कैसे देखें, यहां जाने आसान तरीका
X
Deleted WhatsApp Messages (Photo-social media)

Deleted WhatsApp Messages: हालाँकि आप व्हाट्सएप पर हटाए गए संदेशों को नहीं देख सकते हैं, ऐसे कई समाधान हैं जिनका उपयोग आप उन संदेशों को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें प्रेषक ने चैट से हटा दिया है। ये तरीके तब काम आते हैं जब हटाए गए संदेश में महत्वपूर्ण जानकारी होती है जिसे विशिष्ट उद्देश्यों के लिए पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इसे ध्यान में रखते हुए, एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन और आईफ़ोन दोनों पर हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को कैसे देखें, इस पर एक त्वरित मार्गदर्शिका यहां दी गई है।

बिना किसी ऐप के एंड्रॉइड पर डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज कैसे देखें

व्हाट्सएप में कई सुविधा है जो आपको हटाए गए संदेशों को पढ़ने की अनुमति देती है। हालाँकि, अगर आपके पास एंड्रॉइड 11 या उसके बाद का डिवाइस है, तो आप बिना कोई ऐप इंस्टॉल किए डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज पढ़ सकते हैं। ओएस एक बिल्ट-इन नोटिफिकेशन हिस्ट्री विकल्प के साथ आता है जो आपको ऐप्स से प्राप्त होने वाले सभी नोटिफिकेशन और संदेशों का लॉग रखता है। इस सुविधा का उपयोग व्हाट्सएप संदेशों को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है, भले ही वे प्रेषक द्वारा हटा दिए गए हों। हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को देखने के लिए एंड्रॉइड 11 और उससे ऊपर के मोबाइल फोन पर अधिसूचना इतिहास को सक्षम करने का तरीका यहां दिया गया है:

1. सेटिंग ऐप खोलें और "ऐप्स और नोटिफिकेशन" ढूंढने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

2. "नोटिफिकेशन" अनुभाग टैप करें।

3. "अधिसूचना इतिहास" पर टैप करें और 'अधिसूचना इतिहास का उपयोग करें' के बगल में स्थित बटन को टॉगल करें

4. इसके बाद, व्हाट्सएप संदेशों सहित आपके सभी भविष्य के नोटिफिकेशन पेज पर दिखाई देंगे

आईफोन पर डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज कैसे देखें

iPhone के लिए, हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को देखने के लिए iCloud एकमात्र तरीका है। जब तक संदेश का बैकअप Apple की क्लाउड सेवा पर है, तब तक इसे पुनर्स्थापित किया जा सकता है और हटाए जाने के बाद भी देखा जा सकता है। यदि आपने इसे कवर कर लिया है, तो यहां iPhone पर हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को देखने का तरीका बताया गया है:

1. अपने iPhone से WhatsApp को हटाएं या अनइंस्टॉल करें और इसे ऐप स्टोर से पूरा इंस्टॉल करें

2. अब, व्हाट्सएप खोलें और iCloud से पुराने बैकअप को पुनर्स्थापित करें

3. एक बार बैकअप पूरी तरह से बहाल हो जाने पर, आप संबंधित चैट में हटाए गए संदेशों को देख सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story