×

KYC Online: बैंक जाने वाली परेशानी से पाए छुटकारा, जाने कैसे करें केवाईसी अपडेट

KYC Update: केवाईसी अपने ग्राहक को जानें ग्राहक की पहचान आइडेंटिटी करने और धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक अनिवार्य जांच है।

Anjali Soni
Published on: 2 Sep 2023 9:48 AM GMT
KYC Online: बैंक जाने वाली परेशानी से पाए छुटकारा, जाने कैसे करें केवाईसी अपडेट
X
KYC Online(photo-social media)

KYC Online: केवाईसी अपने ग्राहक को जानें ग्राहक की पहचान आइडेंटिटी करने और धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक अनिवार्य जांच है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, देश में किसी भी प्रकार की वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाने से पहले प्रत्येक ग्राहक को केवाईसी वेरिफिकेशन पूरा करना आवश्यक है। इसमें बैंक खाते खोलना, वॉलेट-आधारित लेनदेन करना, म्यूचुअल फंड या फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना आदि शामिल है। एक बार केवाईसी वेरिफिकेशन हो जाने के बाद, आप परेशानी मुक्त तरीके से निवेश और लेनदेन के साथ आगे बढ़ सकते हैं। RBI के अनुसार, आपको समय-समय पर अपना KYC अपडेट करना आवश्यक है।

केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

केवाईसी दस्तावेज़ पहचान या पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किए जाते हैं -

1. पैन कार्ड

2. वोटर आईडी कार्ड

3. पासपोर्ट

4. ड्राइविंग लाइसेंस

5. नरेगा कार्ड

6. आधार कार्ड

केवाईसी कैसे अपडेट करें?

आपके खाते के प्रकार के आधार पर, आप या तो ऑनलाइन केवाईसी (ईकेवाईसी) विकल्प चुन सकते हैं या ऑफ़लाइन अपना डिटेल अपडेट करना चुन सकते हैं। अधिकांश बैंकिंग संस्थान, म्यूचुअल फंड हाउस और क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपको अपना केवाईसी डिटेल ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देते हैं। यहां उस प्रक्रिया का संक्षिप्त डिटेल दिया गया है जिसका आपको पालन करना होगा।

1: अपने खाते में लॉग इन करें और अपडेट केवाईसी विकल्प चुनें।

2: वह जानकारी दर्ज करें जिसे आप संबंधित फ़ील्ड में अपडेट करना चाहते हैं।

3: नई जानकारी वाले केवाईसी दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।

4: केवाईसी अपडेट के लिए अनुरोध सबमिट करें।

5: अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके अनुरोध को मान्य करें।

जाने अन्य जानकारी

कुछ सेवा आधार-आधारित ईकेवाईसी अपडेशन की पेशकश करते हैं जहां आपको कोई दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, आप बस जानकारी के साथ ऑनलाइन केवाईसी फॉर्म जमा कर सकते हैं और अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर भेजे गए आधार ओटीपी दर्ज करके अपने अनुरोध को प्रमाणित कर सकते हैं। आधार-आधारित ईकेवाईसी विकल्प चुनने से पहले अपने आधार कार्ड को नई जानकारी के साथ अपडेट करना सुनिश्चित करें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story