×

Refrigerator Door Open: अगर आप रेफ्रिजरेटर का दरवाज़ा खुला छोड़ दें तो हो सकता है बड़ा नुकसान, यहां जाने कारण

Refrigerator Door Open: क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है कि अगर आप रेफ्रिजरेटर का दरवाज़ा खुला छोड़ दें तो क्या होगा? मुझे यकीन है कि आपके पास इस बारे में सोचने के लिए इतना समय नहीं है।

Anjali Soni
Published on: 28 July 2023 6:41 AM GMT
Refrigerator Door Open: अगर आप रेफ्रिजरेटर का दरवाज़ा खुला छोड़ दें तो हो सकता है बड़ा नुकसान, यहां जाने कारण
X
Refrigerator Door Open(Photo-social media)

Refrigerator Door Open: क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है कि अगर आप रेफ्रिजरेटर का दरवाज़ा खुला छोड़ दें तो क्या होगा? मुझे यकीन है कि आपके पास इस बारे में सोचने के लिए इतना समय नहीं है। परन्तु इसपर आपको सोचने की जरूत है, अगर आपके घर में छोटे बचे हैं तो अक्सर फ्रिज का दरवाजा खुला छोड़ देते हैं। तो यहां जान ले इसके कई नुकसान, तो चलिए आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि अगर आप फ्रिज का दरवाजा खुला छोड़ दें तो क्या होगा?

फार्मेशन रेफ्रिजरेटर

यदि आप रेफ्रिजरेटर का दरवाज़ा खुला और लावारिस छोड़ देते हैं तो रेफ्रिजरेटर के अंदर बहने वाली हवा स्वचालित रूप से आपके रेफ्रिजरेटर के अंदर की ठंडी हवा के साथ मिल जाएगी। स्वाभाविक रूप से, गर्म हवा ठंडक के साथ मिलकर नमी का निर्माण करती है। इससे रेफ्रिजरेटर के सभी हिस्सों में नमी बन जाएगी और खाने-पीने की चीजें गीली हो जाएंगी। सही तापमान पर पहुंचने पर रेफ्रिजरेटर ऑटोमैटिक रूप से बंद हो जाता है या तापमान कम कर देता है, लेकिन अगर आप इसे खुला छोड़ देते हैं और गर्म हवा है तो कंप्रेसर लगातार काम करेगा क्योंकि सेंसर सही तापमान महसूस नहीं कर पाएंगे और इसके कारण अधिक नमी हो जाएगी।

ठंडा करने में भी अधिक समय लगेगा

इसके बाद आप अपने फ्रिज के पास वापस जाएँ और दरवाज़ा खुला हुआ देखें और अंत में उसे बंद कर दें। रेफ्रिजरेटर अपने सामान्य तापमान पर लौटने का प्रयास कर रहा है। हालाँकि, जमे हुए कॉइल के कारण इसमें सामान्य से अधिक समय लगेगा और रेफ्रिजरेटर के सामान्य तापमान पर लौटने से पहले डीफ्रॉस्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसे दोबारा ठंडा होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

कंप्रेसर डैमेज हो सकता है

ऐसी कुछ संभावनाएँ होती हैं जब आप रेफ्रिजरेटर का दरवाज़ा लंबे समय तक खुला छोड़ देते हैं और उसके बाद कंप्रेसर में खराबी आ जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रेफ्रिजरेटर को ठंडा करने के लिए कंप्रेसर लगातार काम कर रहा है क्योंकि सेंसर सही तापमान का पता नहीं लगा पाते हैं और इससे कंप्रेसर विफल हो सकता है।

रेफ्रिजरेटर के अंदर सामान गर्म होने लगेगी

हम भोजन को ठंडे तापमान पर करने के लिए रेफ्रिजरेटर का उपयोग करते हैं, क्योंकि ठंडा तापमान भोजन को ताजा और लंबे समय तक बनाए रखने के लिए आदर्श होता है। इससे हमें किसी भी प्रकार की बर्बादी और ख़राबी से बचने में मदद मिलती है। यदि आप रेफ्रिजरेटर का दरवाज़ा बहुत देर तक खुला छोड़ देते हैं, तो आपके रेफ्रिजरेटर के अंदर का तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा क्योंकि सारी ठंडक हवादार हो जाएगी और इससे भोजन गर्म हो जाएगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story