×

iPhone Ban in China: यहां बैन हुआ आईफोन का इस्तेमाल, सरकारी कर्मचारियों को मिला सख्त आदेश

iPhone Ban in China: नई रिपोर्ट में ये सामने आया है कि चीन ने आईफोन पर एक नया फैसला है। जिसमें उन्होंने बताया है कि सरकारी कर्मचारी आईफोन और अलग विदेशी डिवाइस का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

Anjali Soni
Published on: 6 Sep 2023 10:52 AM GMT (Updated on: 6 Sep 2023 11:40 AM GMT)
iPhone Ban in China: यहां बैन हुआ आईफोन का इस्तेमाल, सरकारी कर्मचारियों को मिला सख्त आदेश
X
iPhone Ban in China (Phone-social media)

iPhone Ban in China: नई रिपोर्ट में ये सामने आया है कि चीन ने आईफोन पर एक नया फैसला है। जिसमें उन्होंने बताया है कि सरकारी कर्मचारी आईफोन और अलग विदेशी डिवाइस का उपयोग नहीं कर सकते हैं। ये सभी नियम चीन ने इसलिए बनाए है क्योंकि वह चाहते हैं कि उनकी देश से जुडी कोई भी जानकारी बाहर न जाए और साथ ही देश के लोग विदेशी प्रोडक्ट्स पर बिलकुल भी निर्भरता न हो। एक रिपोर्ट के अनुसार ये भी सामने आया है, कुछ केंद्रीय एजेंसियों के कर्मचारियों को उनके द्वारा चैट समूहों या बैठकों के माध्यम से ऐसे उपकरणों को कार्यालय में न लाने का निर्देश दिया गया है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ये आदेश कितने हैं।

चीन पर एप्पल की निर्भरता

Apple के iPhones चीन के हाई-एंड स्मार्टफोन बाजार पर हावी हैं और देश में सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में लोकप्रिय हैं। क्यूपर्टिनो स्थित तकनीकी दिग्गज के राजस्व में चीन का योगदान लगभग 19 प्रतिशत है। चीन को स्थानीय स्तर पर एकत्रित डेटा को एक जगह करने के लिए कुछ विदेशी कंपनियों की आवश्यकता होती है। डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल और टेस्ला दोनों ने चीन में डेटा सेंटर बनाए हैं, लेकिन बीजिंग की राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए ऐसे कदम पर्याप्त नहीं हो सकते हैं।

जाने अन्य जानकारी

चीन ने कई वर्षों से कुछ एजेंसियों में सरकारी अधिकारियों को आईफ़ोन का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है, लेकिन लेटेस्ट आदेश यह सुनिश्चित करने का एक प्रयास है कि नियम को सख्ती से लागू किया जाए। चीन ने अपनी एजेंसियों और स्टेट वाले उद्यमों को विदेशी ब्रांड प्रोडक्ट को चीन के प्रोडक्ट के साथ बदलने का आदेश दिया है जिन्हें सुरक्षित और नियंत्रणीय माना जाता है। चीन और अमेरिका के बीच तनाव के कारण चीन को अपने चिप बनाए रखने के लिए आवश्यक उपकरणों तक पहुंच से वंचित करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम करना पड़ा है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story