×

Most Powerful Guns: पलक झपकते ही अपने दुश्मन का काम तमाम कर देती हैं ये गन, बेहद घातक और अचूक निशाना

Most Powerful Deadliest Gun: गन जैसी खतरनाक जानलेवा चीज का नाम सुनते ही कुछ कमजोर दिल वालों के पसीने छूट जाते हैं। पलक झपकते ही अपने दुश्मन का काम तमाम करने वाली ये गन अचूक निशाने के साथ दुनिया की बेहद घातक मानी हथियार मानी जाती है।

Jyotsna Singh
Published on: 16 Aug 2023 10:21 AM GMT
Most Powerful Guns: पलक झपकते ही अपने दुश्मन का काम तमाम कर देती हैं ये गन, बेहद घातक और अचूक निशाना
X
Most Powerful Deadliest Gun (Photo- Social Media)

Most Powerful Deadliest Gun: गन जैसी खतरनाक जानलेवा चीज का नाम सुनते ही कुछ कमजोर दिल वालों के पसीने छूट जाते हैं। वहीं कुछ दिलेर और शूटिंग के शौकीन लोग बेहतरीन से बेहतरीन और घातक गन को रखने का शौक रखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि लंबी दूरी से भी अचूक निशाना लगाने में सक्षम और शक्तिशाली गन में किन का नाम आता है। आइए जानते हैं इस समय की सबसे ज्यादा घातक और कई शानदार खूबियों से लैस गन से जुड़ी जानकारियों के बारे में-

M16 असॉल्ट राइफल

M16 गन संयुक्त राज्य अमेरिका में तैयार की जाती है। अमेरिका सेना, एम16 स्वचालित राइफलें साठ के दशक से इस्तेमाल करती रही है। वियतनाम युद्ध, ग्रेनाडा पर आक्रमण, खाड़ी युद्ध, सोमाली गृह युद्ध, इराक और अफगानिस्तान में लड़ाई के दौरान अमेरिकी सेना ने इसी राइफल का इस्तेमाल कर विजय हासिल की थी। इस राइफल का अनलोडेड वजन 7.18 पौंड यानी 3.26 किग्रा हैं वहीं लोडेड गन 8.79 पौंड यानी 4.0 किग्रा के करीब होता है। जो कि दूसरी गन की वजन की तुलना में काफी कम है। इसका हल्का डिजाइन ही इस गन को और ज्यादा घातक बनाता है।

SCAR-H-एच

यह दुनिया भर में विशेष रक्षा इकाइयों द्वारा पसंद की जाने वाली घातक गन में गिनी जाती है।ये मॉड्यूलर डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है।बेल्जियम की कंपनी FN Herstal द्वारा विकसित, SCAR-H गन स्पेशल ऑपरेशंस फोर्सेस द्वारा प्रयोग की जाने वाली कॉम्बैट असॉल्ट राइफल है साथ हॉबी अपनी लंबी दूरी से सटीक निशाना और ताकत वर प्रहार के लिए जानी जाती है।

हेकलर एंड कोच MP5

यह आतंकवाद विरोधी इकाइयों से निपटने के लिए मुख्य रूप से प्रयोग में लाई जाती है। जर्मनी में निर्मित ये सब मशीन गन अपनी विश्वसनीय और अचूम वार के लिए प्रसिद्ध है। MP5 एक कॉम्पैक्ट हथियार है।

स्टेयर अगस्त

इस गन को पूरी दुनिया में डिफेंस बलों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है।ऑस्ट्रिया में निर्मित स्टेयर अगस्त एक खतरनाक अटैकिंग राइफल है। ये गन अपने दुश्मनों पर बिना निशाना चूके सेकन्ड्स में पूरी परिपक्वता के साथ उनका सफाया करती है।

ग्लॉक 17 पिस्टल

इस गन को पूरी दुनियां में व्यापक रूप से सेना और सुरक्षा में रत कर्मियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।ऑस्ट्रियन ग्लॉक 17 एक अर्ध-स्वचालित पिस्तौल है । इन्हें पूरी सटीकता के साथ दूर से भी बिना चूके नशाना साधने के लिए खासा पसंद किया जाता है। साथ ही वजन में भी हल्के होने की वजह से उपयोग में आसानी के साथ ही विश्वसनीयता भी प्रदान करती हैं।

बैरेट M82 स्नाइपर राइफल

बैरेट M82 स्नाइपर राइफल का उपयोग लंबी दूरी की सटीक शूटिंग के लिए किया जाता है। एक शक्तिशाली .50 कैलिबर स्नाइपर राइफल की सबसे बड़ी खूबी है कि ये लंबी दूरी पर भी सटीक निशाना साधने में पूरी तरह से सक्षम साबित होती है।अमेरिकी निर्मित बैरेट M82, जिसे "लाइट फिफ्टी" के रूप में भी जाना जाता है।

ड्रैगुनोव स्नाइपर राइफल

ड्रैगुनोव स्नाइपर राइफल को युद्ध के मैदान में एक बेहद खतरनाक गन माना जाता है। सोवियत संघ में निर्मित ड्रैगुनोव स्नाइपर राइफल लंबी दूरी का भी सटीक निशाना लगाने के लिए जाना जाता है। इस हथियार को आधुनिक युद्ध का प्रतिनिधित्व कहते हैं । दुनिया भर में सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किया जाता है।दुनिया भर के निशानबाजों द्वारा उपयोग की जाने वाली, इस अर्ध-स्वचालित राइफल में कई बड़ी खूबियां मिलती हैं। जिनमें खासतौर से xx अचूक सटीकता के साथ इसमें 7.62x54mmR का शक्तिशाली कार्ट्रिज लगाया जाता है, जो इसे दुश्मनों से भिड़ने के लिए एक बेहतरीन गन बनाता है।

ये सभी हथियार आधुनिक युद्ध का प्रतिनिधित्व करते हैं और दुनिया भर में सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

एच एंड के एमपी5

एच एंड के एमपी5 गन की खूबियों की बात करें तो ये एक कॉम्पैक्ट आकार की इस गन में एक साथ कई फायर करने की जगह आपको चुनाव मिलता है यानी सिंगल ट्रिगर से एक लक्ष्य को टारगेट किया का सकता है।इसे क्लोज-क्वार्टर जैसी स्थितियों से निपटने के लिए एक बेहतरीन हथियार माना जाता है। H&K MP5, एक जर्मन सबमशीन गन है। अपनी सटीकता और अचूक घातक निशाने के लिए खास तौर पर जानी जाती है। दुनिया भर में इस गन को सैन्य सुरक्षा के लिहाज से इसका उपयोग किया जाता है।

स्वाद X95

स्वाद X95 गन अपनी 5.56 मिमी और 9 मिमी सहित उपलब्ध कैलिबर्स की एक बड़ी रेंज के साथ इस्तेमाल में लाईं जाती है। यह खासतौर से रक्षाबल इकाइयों के बीच प्रयोग में लाया जाने वाला बेहद खातक हथियार और अचूक निशाना लगाने वाले हथियार की लिस्ट में शामिल है।Tavor X95, एक इजराइली बुलपप राइफल है। इसका एर्गोनोमिक डिजाइन और इसकी अचूक मारक क्षमता इस गन को सुरक्षा के मामले में कई तरह से उपयोग में लाने के लिए उपयुक्त माना जाता हैं।

उजी

उजी गन को खास कर ऐसा डिजाइन दिया गया है, जिससे इसे आसानी से छुपाने में मदद मिलती है। इस घातक गन की इसी खूबी के चलते ये अपराधियों और गुरिल्ला लड़ाकों के बीच सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई जाने वाली बेहद लोकप्रिय हाथियार के तौर पर शामिल है। इसके 9 एमएम राउंड क्लोज-क्वार्टर मुकाबलों में दुश्मन भाग खड़े होते हैं।

M1911 गन

इस गन के बिना रुके .45 एसीपी कैलिबर राउंड जो इस गन को बेहद घातक गन बनाता है। साथ ही विपरीत परिस्थितियों में सोनी अचूक मारक क्षमता से दुश्मन का पल भर में काम तमाम करने की क्षमता रखती है।इस अर्ध-स्वचालित हैंडगन का व्यापक रूप से सैन्य कर्मियों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा प्रयोग किया जाता है। Colt M1911 पिस्तौल अपनी इन्ही विश्वसनीय खूबियों के चलते एक सदी से भी ज्यादा समय से सुरक्षा सेवा में इस्तेमाल की जा रही है। इसे इसकी मारक क्षमता और सटीकता के लिए जाना जाता है।

पीके मशीन गन

कई देशों सेनाओं द्वारा पीके मशीन गन को सुरक्षा प्रदान के उद्देश्य से सेफ्टी गन के तौर पर उपयोग में लाया जाता है।सोवियत संघ में निर्मित पीके मशीन गन एक बेल्ट-फेड, सामान्य-उद्देश्य वाली गन है , जो अपने मौका पड़ते जी त्वरित करवाई के साथ सटीक निशाना लगाने के लिए प्रसिद्ध है।

एके-47

सोवियत संघ में निर्मित इस असॉल्ट राइफल को अपने घातक निशाने के लिए खास तौर से जाना जाता है। AK-47 गन को दुनियां की सबसे ज्यादा शक्तिशाली और लोकप्रिय गन माना जाता है। आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए और दुश्मनों को खदेड़ने के लिए सैन्य शक्ति ज्यादातर इसी गन का उपयोग करती है। AK-47 सूची में बेस्ट गन में शुमार है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story