×

Phone Battery Fast Charge: अगर आपके फ़ोन की भी बैटरी होती है जल्दी खत्म, तो अभी करें ये काम

Phone Battery Fast Charge: हम सभी अपने स्मार्टफोन के आदी हैं, है ना? हम अपना लगभग आधा दिन सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हुए बिताते हैं।

Anjali Soni
Published on: 6 Sep 2023 7:54 AM GMT
Phone Battery Fast Charge: अगर आपके फ़ोन की भी बैटरी होती है जल्दी खत्म, तो अभी करें ये काम
X
Phone Battery Fast Charge (Photo-social media)

Phone Battery Fast Charge: हम सभी अपने स्मार्टफोन के आदी हैं, है ना? हम अपना लगभग आधा दिन सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हुए बिताते हैं। यह सारी प्रोसेसिंग पावर, वाई-फाई सिग्नल, एक डिस्प्ले पैनल और बहुत कुछ सहित बहुत सारे का उपयोग करती है। लेकिन स्मार्टफोन के ये सभी घटक बैटरी की खपत करते हैं। अब, जैसा कि हम जानते हैं, जितना अधिक उपयोग उतना अधिक बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। हममें से हर कोई अपने फोन को चालू रखना चाहता है। ऐसे कई यूजर्स हैं जिनके स्मार्टफोन में बैटरी खत्म होने की समस्या आती है। इसके अलावा, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। महत्वपूर्ण बात कारण की पहचान करना और समस्या का समाधान करना है। यहां इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि फोन की बैटरी इतनी तेजी से क्यों खत्म होती है।

1. अपने फोन को मैक्स स्क्रीन ब्राइटनेस पर रखें

स्मार्टफोन का डिस्प्ले डिवाइस के किसी भी अन्य पर्सनल घटक की तुलना में अधिक बैटरी खाता है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एकमात्र तरीका है जिससे हम फ़ोन के साथ बातचीत करते हैं। स्मार्टफ़ोन के बड़े होने और उच्च-रिज़ॉल्यूशन QHD+ और उच्च ताज़ा दर डिस्प्ले के लिए समर्थन के साथ। डिस्प्ले पैनल का रिज़ॉल्यूशन और आकार बैटरी ख़त्म करने का सबसे महत्वपूर्ण कारक बन गया है। यदि स्क्रीन की चमक बहुत अधिक है, तो यह आपके फोन की बैटरी को ख़त्म कर देगी। अपने फोन की बैटरी को खत्म होने से बचाने के लिए आप इसकी स्क्रीन ब्राइटनेस को न्यूनतम संभव स्तर पर समायोजित कर सकते हैं या स्वचालित ब्राइटनेस भी सेट कर सकते हैं। ऐसा करने से स्वचालित रूप से यह निर्धारित हो जाएगा कि आपके परिवेश के आधार पर स्क्रीन कितनी उज्ज्वल होनी चाहिए और यह चमक को समायोजित करेगा। इसके साथ ही, आप निष्क्रिय होने पर अपने फ़ोन की स्क्रीन को बंद होने में लगने वाले समय को भी कम कर सकते हैं। इस तरह आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी की बर्बादी को कम कर सकते हैं।

2. वाई-फ़ाई नेटवर्क

डेटा के बजाय वाई-फ़ाई चुनने से न केवल आपका डेटा बचता है बल्कि आपका मासिक बिल भी बचता है, लेकिन हर समय वाई-फ़ाई चालू रखना आपके डिवाइस के लिए इतना अच्छा साबित नहीं हो सकता है। लगातार वाई-फ़ाई सिग्नल खोजने की प्रक्रिया में, आपके फ़ोन की बैटरी आसानी से ख़त्म हो सकती है। इसलिए, यदि आप किसी वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो रहे हैं, तो अपने डिवाइस पर वाई-फ़ाई बंद करना बेहतर है।

3. बैकग्राउंड ऐप्स आपके फोन की बैटरी खा रहे हैं

ऐसे कई ऐप्स हैं जो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, डेटा का उपयोग करते हैं और परिणामस्वरूप आपके फोन की बैटरी खत्म करते हैं। आप देख सकते हैं कि कौन से ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे हैं और आपके फोन की बैटरी खा रहे हैं। बस सेटिंग्स में जाएं, फिर बैटरी पर जाएं और आप देखेंगे कि कौन सा ऐप कितनी बैटरी का उपयोग कर रहा है। इसके अलावा, यहां आप बहुत अधिक बैटरी खाने वाले ऐप की गतिविधि को अक्षम कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story