×

Shift Moonwalkers: ऐसा जूता जो करे आपकी रफ्तार को दोगुना, आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का कमाल

Shift Moonwalkers:ये जूता 2022 में "किकस्टार्टर" वेबसाइट पर लॉन्च किया गया था। इसे अमेरिका की शिफ्ट नामक कंपनी द्वारा डेवलप किया गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 20 Jun 2023 8:15 AM GMT (Updated on: 20 Jun 2023 8:16 AM GMT)
Shift Moonwalkers: ऐसा जूता जो करे आपकी रफ्तार को दोगुना, आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का कमाल
X
Shift Moonwalkers (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Shift Moonwalkers: आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से एक से बढ़ कर एक नई चीजें सामने आ रही हैं। इसी कड़ी में है एक नायाब जूता, जिसे "शिफ्ट मूनवॉकर्स" नाम दिया गया है। एआई एल्गोरिदम का उपयोग करके यह जूता आपकी रफ्ता - रफ्ता चाल को दौड़ने जैसी बना देता है। यानी कदम आपके चलने जैसे होंगे लेकिन रफ्तार दौड़ने वाली होगी!

जूते में लगी है मोटर

मूनवॉकर्स दरअसल एक मोटर चालित जूता है जो आपके चलने को गति देने के लिए पहियों का उपयोग करता है। इसमें एक सेकेंड भी इंसान की गति रुकती नहीं है और चलते समय पहिये आगे रोल करते रहते हैं।

ये जूता 2022 में "किकस्टार्टर" वेबसाइट पर लॉन्च किया गया था। इसे अमेरिका की शिफ्ट नामक कंपनी द्वारा डेवलप किया गया है।, मूनवॉकर्स की कीमत 1399 डॉलर होगी। शिफ्ट कंपनी का दावा है कि यह जूता आपको 11.25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से "चलने" में मदद कर सकता है। इसमें बैटरी लगी है जिसे हर 10 - 11 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद रिचार्ज करने की आवश्यकता होगी।

एआई का इस्तेमाल

शिफ्ट ने इस जूते में एक मशीन लर्निंग एल्गोरिदम लागू किया है, जो यूजर के चलने के ढंग को समझ कर काम करता है। जैसे ही आप अपने पैरों से चलने के नए तरीके के आदी हो जाते हैं, यह आपके चलने की चाल को "सीखना" शुरू कर देता है। शिफ्ट का यह भी दावा है कि जूते लगभग किसी भी शहरी इलाके में ले जा सकते हैं, जैसे कंक्रीट, गंदगी भरे फुटपाथ वगैरह। ये जूते वाटर प्रूफ हैं सो पानी में पैर पड़ने से इनमें कोई खराबी नहीं आएगी।

हालाँकि, मूनवॉकर्स वास्तव में एक ऐसा जूता नहीं है जिसे आप आमतौर पर पहनते हैं। ये वास्तव में रोलरस्केट जैसा है जिसे आप अपने पैर के चारों ओर बांध लेते है। इसे नार्मल जूते पर भी पहना जा सकता है। देखने में कुछ अजीब लगने वाले मूनवॉकर्स को अभी तक लांच नहीं किया गया है। लेकिन कुछ आउटलेट्स ने उनका परीक्षण किया है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story