×

Threads App: थ्रेड्स का डिब्बा गोल, एक्टिव यूजर्स 80 फीसदी घटे

Threads App: फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम वाली कम्पनी मेटा ने बड़ी धूमधाम से जुलाई महीने में थ्रेड्स ऐप लॉन्च किया था। इसे "ट्विटर किलर" करार दे दिया गया। शुरुआत में तो थ्रेड्स से धुआंधार यूजर्स जुड़ गए लेकिन धीरे धीरे उनमें से अधिकांश खिसक लिए हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 5 Aug 2023 6:49 PM GMT
Threads App: थ्रेड्स का डिब्बा गोल, एक्टिव यूजर्स 80 फीसदी घटे
X
थ्रेड्स का डिब्बा गोल, एक्टिव यूजर्स 80 फीसदी घटे: Photo- Social Media

Threads App: फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम वाली कम्पनी मेटा ने बड़ी धूमधाम से जुलाई महीने में थ्रेड्स ऐप लॉन्च किया था। इसे "ट्विटर किलर" करार दे दिया गया। शुरुआत में तो थ्रेड्स से धुआंधार यूजर्स जुड़ गए लेकिन धीरे धीरे उनमें से अधिकांश खिसक लिए हैं। लगता है कि लोगों को थ्रेड्स में मज़ा नहीं आ रहा।

सिर्फ 80 लाख बचे

मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर के डेटा से पता चला है कि जुलाई के अंत में थ्रेड्स के दैनिक एक्टिव यूजर्स की संख्या 80 लाख रह गई। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, थ्रेड्स लॉन्च होने के कुछ ही दिनों बाद इसकी अधिकतम दैनिक सक्रिय यूजर्स संख्या 4 करोड़ 40 लाख पहुंच गई थी सो अब इनमें लगभग 82 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। एक्टिव यूजर्स की तादाद रोजाना एक फीसदी की रफ्तार से घट रही है।

नहीं रहा जुड़ाव

ताज़ा डेटा एक स्पष्ट तस्वीर प्रस्तुत करता है कि ऐप के शुरू होने के लगभग एक महीने बाद और इसके पहले पांच दिनों में 10 करोड़ यूजर्स हो जाने के बाद यूजर्स का जुड़ाव ऐप के साथ कहां है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी चिंतित हैं और उन्होंने मेटा कर्मचारियों के साथ थ्रेड्स की घटती यूजर्स संख्या के बारे में बात की है। बताया जाता है कि जल्द ही थ्रेड्स में नए फीचर जोड़े जाएंगे जिसमें वेब एडीशन भी शामिल है।

- सेंसर टॉवर ने इस तथ्य की ओर इशारा किया कि थ्रेड्स में अभी भी लोकप्रिय सुविधाओं का अभाव है, जैसे कि डायरेक्ट मैसेजिंग और इंफ्लुएंसर्स कंटेंट की कमी घटते यूजर बेस के पीछे एक संभावित कारण है।

- सेंसर टॉवर ने कहा कि लोग थ्रेड्स ऐप को कम बार खोल रहे हैं और वहां कम समय बिता रहे हैं। लॉन्च के दिन, थ्रेड्स यूजर्स ने ऐप को औसतन 14 बार खोला और स्क्रॉल करने में औसतन 19 मिनट बिताए। हालाँकि, महीने के अंत तक उन आंकड़ों में तेजी से गिरावट आई।1 अगस्त तक, थ्रेड्स का दैनिक औसत समय घटकर केवल 2.9 मिनट रह गया और लोगों ने ऐप का उपयोग करके प्रति दिन केवल 2.6 सेशन खर्च किए।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story