×

स्मार्ट टीवी की LED ख़राब हो जाए तो क्या करें, जाने सही तरीका

TV Screen Gets Cracked: टेलीविजन हमारे दैनिक जीवन में एक बहुत ही अंतरंग वस्तु है। यह न केवल हमारा मनोरंजन करता है और हमें हमारे आसपास होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करता है

Anjali Soni
Published on: 21 Jun 2023 6:51 AM GMT
स्मार्ट टीवी की LED ख़राब हो जाए तो क्या करें, जाने सही तरीका
X
TV Screen Gets Cracked(Photo-social media)

TV Screen Gets Cracked: टेलीविजन हमारे दैनिक जीवन में एक बहुत ही अंतरंग वस्तु है। यह न केवल हमारा मनोरंजन करता है और हमें हमारे आसपास होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करता है, बल्कि यह कई घरों में परिवारों को एकजुट करने में भी मदद करता है क्योंकि हम अपनी पसंदीदा फिल्मों और टीवी शो को एक साथ देखते हैं। और हाथ में पकड़ने वाले गैजेट्स का जमाना होने के बावजूद, अभी भी काफी लोग ऐसे हैं जो मोबाइल के बजाय टेलीविजन को तरजीह देते हैं। इसमें कोई शक नहीं, जब आपके प्रिय टीवी की स्क्रीन में दरार आती है तो यह भयानक लगता है। हालांकि एक फटा हुआ टीवी स्क्रीन ऐसा कुछ नहीं है जो इतनी बार होता है। लेकिन जब ऐसा होता है, तो किसी यादृच्छिक मैकेनिक को इसे ठीक करने का काम नहीं सौंपा जाना चाहिए। इसके बजाय, केवल उन विशेषज्ञों को बुलाया जाना चाहिए जो अंदर और बाहर काम जानते हैं। इसके अलावा, यहाँ कुछ महत्वपूर्ण बातें और सुझाव हैं, आपको फटे टीवी स्क्रीन की मरम्मत पर आगे बढ़ने से पहले ध्यान देना चाहिए।

डैमेज हुई टीवी स्क्रीन के सामान्य कारण

सबसे पहले तो सवाल यह है कि टीवी स्क्रीन कैसे क्रैक हो सकते हैं। खैर, इसका कारण बनने के अनगिनत कारण हैं। आपका बच्चा गेंद को लात मार रहा है या मार रहा है, दुर्भाग्य से, टीवी के केंद्र में आ गया है! या, मेज के किनारे पर अनिश्चित रूप से रखा गया टेलीविजन, झुक जाता है और उसमें दरार आ जाती है! और कई बार, आप इसे हिलाने या स्थापित करने के दौरान इसे गिरा सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अपने टीवी को बच्चों की पहुंच से दूर रखें, और बेहतर होगा कि आप बच्चों को उस कमरे में गेंदें न खेलने दें।

टीवी स्क्रीन अगर डैमेज हो गई तो क्या करें?

अब, अगला सवाल यह है कि अगर आपकी टीवी स्क्रीन टूट जाए तो क्या होगा? क्या यह कहानी का अंत है (जैसा कि कुछ इंटरनेट लेख दावा करते हैं) या आप अभी भी इसे सफलतापूर्वक मरम्मत करवा सकते हैं?

डैमेज तक पहुँचें

जब एक टीवी स्क्रीन फट जाती है, तो गंभीरता के कई स्तर हो सकते हैं और आप पूरी तरह से मृत स्क्रीन से लेकर चित्र में छोटी रेखाओं तक, और बिना चित्र, खराब इमेज क्वालिटी के किसी भी चीज़ से निपट सकते हैं। इससे पहले कि आप उम्मीद खो दें, आपको सबसे पहले एक शांत सांस लेने और नुकसान का आकलन करने और अपने सामने विकल्पों के बारे में सोचने की जरूरत है। जब तक आप इलेक्ट्रॉनिक्स में कुशल नहीं हैं, आपको घर पर समस्या को ठीक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, खासकर अगर यह एक फ्लैट स्क्रीन सीआरटी है। अक्सर नहीं, आप इसे गलत तरीके से छूते हैं और आपको गंभीर झटका लग सकता है।

अपनी टीवी वारंटी की जांच करें

यहां करने के लिए एक व्यवहार्य बात यह है कि कागजात बाहर लाएं और जांचें कि टीवी अभी भी वारंटी अवधि के भीतर है या नहीं। यदि हाँ, तो आपको बस इतना करना है कि टीवी को अधिकृत सेवा केंद्र पर ले जाना है (कृपया वास्तविक सेवाएं प्राप्त करने के लिए केवल अधिकृत सेवा केंद्र पर ही लोगों से संपर्क करना सुनिश्चित करें)। सबसे अधिक संभावना है, आप एक मुफ्त मरम्मत या एक सशुल्क मरम्मत या एक प्रतिस्थापन अर्जित करेंगे।

एक प्रोफेशनल ऑथोराइज़्ड मरम्मत प्राप्त करें

अपने टीवी को एक पेशेवर, अधिकृत सेवा केंद्र में ले जाना आपकी टीवी स्क्रीन को वापस जीवन में लाने का सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप अपने सिनिक्स टीवी स्क्रीन में ऐसी कोई समस्या देखते हैं, तो तुरंत अपने निकटतम कार्लकेयर सेवा केंद्र पर जाएं। हमारे प्रशिक्षित टीवी तकनीशियन इसकी अच्छी तरह से जांच करेंगे और क्षति का उचित विवरण देंगे, साथ ही लागत प्रभावी मरम्मत भी प्रदान करेंगे। हम विभिन्न ब्रांडों के फटे टीवी स्क्रीन को ठीक करने में कुशल हैं। यदि आपका टीवी हाल ही में नहीं खरीदा गया है और वारंटी अवधि समाप्त हो गई है, तो हम आपको हमारे विशेषज्ञों से प्रामाणिक और पेशेवर सलाह के साथ सर्वोत्तम कीमतों पर सर्वोत्तम मरम्मत सुनिश्चित करते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story