×

WhatsApp Settings: अब व्हाट्सएप पर अपनी प्राइवेसी की करें सुरक्षा, यहां जाने कैसे बदलें सेटिंग्स

WhatsApp Settings: व्हाट्सएप ग्लोबल स्तर पर कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है, जो लाखों लोगों को जोड़ता है। लेकिन जुड़ने की इस ज़रूरत में, हमें अपनी सुरक्षा के बारे में भी सोचना होगा।

Anjali Soni
Published on: 7 Aug 2023 2:00 AM GMT
WhatsApp Settings: अब व्हाट्सएप पर अपनी प्राइवेसी की करें सुरक्षा, यहां जाने कैसे बदलें सेटिंग्स
X
WhatsApp Settings(Photo-social media)

WhatsApp Settings: व्हाट्सएप ग्लोबल स्तर पर कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है, जो लाखों लोगों को जोड़ता है। लेकिन जुड़ने की इस ज़रूरत में, हमें अपनी सुरक्षा के बारे में भी सोचना होगा। इसके अलावा, कई अज्ञात यूजर्स आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर और स्थिति देख सकते हैं और आपका फ़ोन नंबर मिलते ही आपको यादृच्छिक समूहों में जोड़ सकते हैं। यहां सात तरीके दिए गए हैं जिनसे आप खुद को ब्लॉक करने की कुछ परेशानियों से बचा सकते हैं। इससे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा, ये कुछ बेसिक सेटिंग विकल्प हैं जो प्राइवेसी बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं।

स्टेटस

उपयोगकर्ता यह चुन सकते हैं कि कौन से संपर्क उनके व्हाट्सएप स्टेटस को देख सकते हैं। ऐप के सेटिंग सेक्शन से स्टेटस प्राइवेसी फीचर पर जाएं। अब, उपयोगकर्ता अपनी स्थिति को किसी विशेष संपर्क सूची में दिखाना चुन सकते हैं या इसे केवल सहेजे गए संपर्कों तक सीमित कर सकते हैं।

ग्रुप्स

इस सेटिंग में, उपयोगकर्ता चुन सकते हैं कि उन्हें समूह में कौन जोड़ सकता है। वास्तव में तीन विकल्प हैं जहां उपयोगकर्ता या तो किसी को भी समूह में जोड़ने की अनुमति दे सकते हैं या इसे सहेजे गए संपर्कों तक सीमित कर सकते हैं या किसी विशेष संपर्क सूची का चयन कर सकते हैं।

विसिब्लिटी

यह एक ऐसी सुविधा है जो दूसरे पक्ष को यह बताती है कि आपको आखिरी बार ऑनलाइन कब देखा गया था। अंतिम बार देखे गए गोपनीयता सेटिंग्स उपयोगकर्ताओं को अपने अंतिम ऑनलाइन समय को दूसरों से छिपाने की अनुमति देती हैं। सेटिंग्स के तहत, वे अपने लास्ट सीन को पूरी तरह से छिपाने का विकल्प चुन सकते हैं या बस इसे माय कॉन्टैक्ट्स पर सेट कर सकते हैं।

प्रोफ़ाइल फोटो

व्हाट्सएप पर जाएं, सेटिंग्स चुनें, प्राइवेसी -> प्रोफाइल फोटो पर जाकर अपनी प्रोफाइल पिक्चर सेटिंग्स बदलें। अपनी पसंद के अनुसार सेटिंग को एवरीवन से माई कॉन्टैक्ट्स या नोबडी में बदलें।

अबाउट सेक्शन

बस प्राइवेसी -> अबाउट पर जाएं। अब, उपयोगकर्ता या तो इसे सभी को दिखाना चुन सकते हैं, इसे पूरी तरह छिपा सकते हैं या इसे केवल सहेजे गए संपर्कों को दिखाना चुन सकते हैं।

लॉक

बस प्राइवेट -> फ़िंगरप्रिंट लॉक पर जाएं और इसे सक्षम करें। एंड्रॉइड पर उपयोगकर्ता फ़िंगरप्रिंट लॉक सेट कर सकते हैं, जबकि लेटेस्ट iPhone उपयोगकर्ताओं के पास iPhone के मामले में भौतिक होम बटन के साथ फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग करने का विकल्प है।

ब्लॉक

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के पास संदेश प्राप्त करने या आपकी प्रोफ़ाइल जानकारी तक पहुंचने से रोकने के लिए किसी विशेष संपर्क या फ़ोन नंबर को ब्लॉक करने का विकल्प होता है। यह विकल्प सेटिंग्स विकल्प के साथ-साथ व्यक्तिगत चैट दोनों से उपलब्ध है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story